बिहार: NDA विधायक दल की बैठक आज, नीतीश कुमार करेंगे सरकार बनाने का दावा
Advertisement

बिहार: NDA विधायक दल की बैठक आज, नीतीश कुमार करेंगे सरकार बनाने का दावा

 आज दिन में 12.30 बजे एनडीए विधायक दल की बैठक होगी, जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को फिर से एनडीए विधायक दल का नेता चुना जाएगा.

 आज दिन में 12.30 बजे एनडीए विधायक दल की बैठक होगी. (फाइल फोटो)

पटना: बिहार में बनने वाली नई सरकार के लिए आज का दिन बहुत अहम है, क्योंकि आज दिन में 12.30 बजे एनडीए विधायक दल की बैठक होगी, जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को फिर से एनडीए विधायक दल का नेता चुना जाएगा.

इसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) राज्यपाल फागू चौहान से मिलकर नई सरकार का गठन का दावा पेश करेंगे. माना जा रहा है कि 16 नवंबर को नयी सरकार का गठन हो जाएगा. 10 नवंबर को आए बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजों में एनडीए को 125 सीटें मिली थीं, जिसे अब एक और निर्दलीय विधायक सुमित सिंह का समर्थन मिल चुका है यानी एनडीए के पक्ष में 126 विधायक हो गए हैं, जो बहुमत के आंकड़े 122 से 4 ज्यादा है. 

चुनाव के नतीजे आने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बीजेपी के नेता दो बार मुलाकात कर चके हैं, जबकि वीआईपी और हम पार्टी के अध्यक्ष ने विधायकों के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की है. इसके बाद एनडीए नेताओं की सरकार गठन को लेकर बैठक हो चुकी है. 13 नवंबर को हुई बैठक में 15 को एनडीए विधायक दल की बैठक बुलाने का फैसला लिया गया था. 

एनडीए की बैठक में जदयू की ओर से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, आरसीपी सिंह, वशिष्ठ नारायण सिंह, विजेंद्र प्रसाद यादव, विजय कुमार चौधरी ने भाग लिया था, जबकि बीजेपी की ओर से डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी, प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल और केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय बैठक में शामिल रहे. वीआईपी अध्यक्ष मुकेश सहनी और हम अध्यक्ष जीतनराम मांझी भी बैठक में शामिल हुए. जीतनराम मांझी और मुकेश सहनी ने महागठबंधन के ऑफर को ठुकरा दिया था. 

अब आज होनेवाले बैठक में एनडीए विधायक दल के नेता के चुनाव के साथ सरकार गठन को लेकर अहम फैसले लिए जाएंगे. नयी सरकार का स्वरूप कैसा होगा, ये तय किया जाएगा. मंत्रिमंडल का दो चरणों मे विस्तार होगा, ये माना जा रहा है. नयी सरकार की शपथ में कद्दावर नेताओं को मंत्री पद की शपथ दिलायी जाएगी, इसकी चर्चा है. दूसरे चरण में मंत्रिमंडल में नए चेहरों को जगह मिलेगी. मंत्रिमंडल का विस्तार सरकार के विधानसभा में बहुमत मिलने के बाद होगा. 

विधानसभा चुनाव में इस बार सबसे ज्यादा फायदा बीजेपी को हुआ है, जिसको 74 सीटें मिली हैं, जबकि जदयू को केवल 43 सीटें ही मिल पायी हैं, जिसकव सबसे ज्यादा झटका लगा है, जदयू की हार की वजह लोजपा के सदस्यों को माना जा रहा है, जिन्होंने जदयू प्रत्याशियों के वोट काटा. जदयू की ओर से मंथन का दौर जारी है. पार्टी अध्यक्ष नीतीश कुमार जीते और हारे प्रत्याशियों से मुलाकात कर चुके हैं. लोजपा को केंद्रीय एनडीए से निकालने का फैसला बीजेपी पर छोड़ दिया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि बीजेपी को इस पर फैसला लेना है.