बिहार चुनाव: 19 लाख युवाओं को रोजगार के वादे सहित क्या खास है BJP के 'संकल्प पत्र' में
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar770664

बिहार चुनाव: 19 लाख युवाओं को रोजगार के वादे सहित क्या खास है BJP के 'संकल्प पत्र' में

इस मौके पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अलावा बिहार बीजेपी प्रभारी भूपेंद्र यादव, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे, बिहार सरकार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार, बिहार सरकार के मंत्री नंदकिशोर यादव, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष संजय जयसवाल, पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह,सांसद विवेक ठाकुर मंच पर मौजूद हैं. 

 

बीजेपी के संकल्प पत्र को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लॉन्च किया.

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने आज अपना घोषणापत्र जारी किया है. बीजेपी के संकल्प पत्र को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लॉन्च किया. इस मौके पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अलावा बिहार बीजेपी प्रभारी भूपेंद्र यादव, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे, बिहार सरकार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार, बिहार सरकार के मंत्री नंदकिशोर यादव, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष संजय जयसवाल, पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह,सांसद विवेक ठाकुर मंच पर मौजूद हैं. 

घोषणापत्र लॉन्च करने के मौके पर कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि बीजेपी जो कहती है वो करती है. जो संकल्प पत्र जारी किया गया है उसे हर हाल में पूरा किया जाएगा. पिछले 15 सालों में राज्य ने बिहार को संवारा है. 

आत्मनिर्भर बिहार
इस दौरान संजय जायसवाल ने कहा कि बीजेपी का आर्थिक उन्नति क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत को लेकर संकल्प में लिया गया है. उसे संकल्प के साथ चलते हुए बिहार में आत्मनिर्भर बिहार का बीड़ा उठाया गया है. पिछले 15 वर्षों में एनडीए की सरकार में विकास को गति देने का जो काम किया गया है उसे आगे जारी रखा जाएगा.  शिक्षा की उन्नति स्वास्थ्य के ठोस उपाय सशक्त कृषि उत्पाद और किसान सबके समेत 11 संकल्प को बिहार की जनता के सामने रखा जा रहा है जिससे 19 लाख रोजगार के नए अवसर लोगों के सामने आएंगे. 11 संकल्पों के साथ एनडीए सरकार ने देश के सामने जो मिसाल रखा है उसमें जैसे ही कोरोना का टीका आएगा हर भारतवासी को निशुल्क टीकाकरण कराया जाएगा. 

हिंदी भाषा में तकनीकी शिक्षा
बीजेपी ने घोषणा की है कि सभी तकनीकी शिक्षा जिसमें मेडिकल इंजीनियरिंग और दूसरी तकनीकी शिक्षा शामिल है उसे हिंदी भाषा में उपलब्ध कराया जाएगा. अगले 5 वर्षों में आईटी हब स्थापित करके बिहार में 500000 आईटी सेक्टर में रोजगार के  अवसर सृजित किए जाएंगे. 

 

15 प्रोसेसिंग उद्योग
संजय जायसवाल ने घोषणा की अगर सरकार बनने के बाद दलहन की खरीद एमएसपी पर की जाएगी, दलितों को 2022 तक पक्के मकान दिए जाएंगे, दुग्ध आधारित 15 प्रोसेसिंग उद्योग लगाए जाएंगे, मक्का फल सब्जी,मखाना, मेंथा का व्यपार चेन बनाया जाएगा जिसमे 10 लाख रोजगार सृजित होंगे. कुल 19 लाख नए रोजगार के अवसर और एक करोड़ महिलाओं को स्वावलंबी बनाया जाएगा. 

 

निर्मला सीतारमण ने कहा- बीजेपी जो कहती है करती है
निर्मला सीतारमण ने इस मौके पर कहा कि बीजेपी जो कहती है उसे करके दिखाती है. इसके कई उदाहरण है जिससे यह साबित होता है कि हमने जो कहा है उसे करके दिखाया है. कोरोना संक्रमण काल में जब लॉकडाउन की स्थिति बनी तो जन धन योजना के जरिए जो अकाउंट था गरीबों के घर में सीधे पैसा डालने में हम सफल हो पाए. गेहूं चावल दाल गरीबों के घर पहुंचा और लॉकडाउन की स्थिति में इसका मुख्य वजह यह है कि देश भर में डिजिटल व्यवस्था बनाई गई थी जिससे यह संभव हो पाया.

कोरोना काल में मूलभूत जरूरत हुई पूरी
निर्मला सीतारमण ने कहा कि कठिन माहौल में भी कोरोना संक्रमण काल में जो मूलभूत जरूरतें थी लोगों की उसे पूरा किया गया. यह तभी संभव हो पाया जब लोगों के जीवन स्तर को बेहतर करने के लिए सब के अकाउंट खोले गए और डिजिटली उसे क्रियान्वित किया गया. 15 साल बनाम 15 साल का हम तुलना करें तो इससे कई बातें स्पष्ट होंगी. बजट का जो साइज है वह 23000 करोड़ रुपए उनके समय से बढ़कर अब 2 लाख करोड़ रुपए का हो गया है. 

बढ़ी प्रतिव्यक्ति आय
वित्त मंत्री ने कहा कि जंगलराज के समय में सबने देखा कि क्या स्तर था और अब के समय में किस तरीके से ऊंचाइयों पर चीजों को ले जाए जा रहा है. प्रति व्यक्ति आय और जहां 8000 था उनके 15 वर्षों में वह बढ़कर 43000 हो गया है. उन्होंने कहा कि आरजेडी के शासनकाल में मात्र 22 फ़ीसदी बिजली उत्पादन था जबकि आज उत्पादन का एक विशेष स्तर हासिल किया गया हैय

कृषि वृद्धि दर
निर्मला सीतारमण ने कहा कि कृषि वृद्धि दर 2.30 से बढ़कर 8.5 के स्तर पर पहुंच गया है. गैर कृषि उत्पादन क्षेत्र में 3.9 फ़ीसदी से बढ़कर 12 फ़ीसदी हो गए हैं. औद्योगिक उत्पादन के मामले में आरजेडी के शासन वाले 15 वर्षों में उपलब्ध ही नहीं है क्योंकि औद्योगिक उत्पादन आरजेडी के शासन में प्राथमिकता में ही नहीं था लेकिन फिलहाल 17 फ़ीसदी के स्तर पर यह पहुंच गया है.

 

मुफ्त कोरोना वैक्सीन
पटना में बीजेपी का चुनावी घोषणा पत्र जारी करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि हम लोगों ने कोरोना वायरस का वैक्सीन बनाने की ओर कदम उठाया है और हम उस ओर लगातार बढ़ रहे हैं. इस वैक्सीन का काम पूरा होने पर बिहार की जनता को मुफ्त में कोरोना के टीके उपलब्ध कराए जाएंगे.

 

बिहार को देश का नंबर एक प्रदेश बनाने का वादा
बीजेपी ने अगले पांच सालों में बिहार को देश का नंबर एक प्रदेश बनाने का वादा किया है. साथ ही निर्मला सीतारमण ने ये भी घोषणा की है कि खेल कूद के लिए बिहार में एक यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी. उन्होंने हाथ जोड़ कर एनडीए को सफल बनाने की अपील भी की और ये भी कहा कि नीतीश कुमार ही बिहार सीएम होंगे.