बिहार: CM-डिप्टी CM ने सार्वजनिक की संपत्ति, नीतीश लखपति तो बेटा करोड़ों का मालिक

साल  2018 में नीतीश कुमार के पास ₹42500 नकद थे जो 2019 में घटकर ₹38,039 हो गई थी. वहीं, इस साल इसमें और कमी आई है.

बिहार: CM-डिप्टी CM ने सार्वजनिक की संपत्ति, नीतीश लखपति तो बेटा करोड़ों का मालिक
नीतीश कुमार ने सार्वजनिक की अपनी संपत्ति. (फाइल फोटो)

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत सूबे के सभी मंत्रियों ने गुरुवार देर रात अपनी संपत्ति का ब्योरा सार्वजनिक किया हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जारी संपत्ति के अनुसार, उनके पास कैश के रूप में करीब 35 हजार रुपए हैं, जबकि उनके बेटे निशांत के पास मात्र 28 हजार से कुछ ज्यादा रुपए हैं.

हालाकिं, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) से अधिक धनवान बेटे निशांत हैं. घोषित संपत्ति के अनुसार, कुछ मंत्रियों से उनकी पत्नी और उनके बेटे अधिक धनवान हैं. कुछ ऐसे मंत्री भी हैं जो फिलहाल कर्ज में हैं.

वर्ष 2018-2019 में नीतीश कुमार की संपत्ति
साल  2018 में नीतीश कुमार के पास ₹42500 नकद थे जो 2019 में घटकर ₹38,039 हो गई थी. वहीं, इस साल इसमें और कमी आई है. उनके पास कुल नकद 35 हजार के करीब है. नीतीश कुमार के पास दिल्ली में एक फ्लैट है.
CM नीतीश के पास 12 गाय और छह बछड़े हैं. वे फोर्ड गाड़ी के मालिक है.

डिप्टी CM की संपत्ति 
डिप्टी सीएम बने तारकिशोर प्रसाद ने भी अपनी संपत्ति जारी की है. उपमुख्यमंत्री तारकिशोर के पास नकदी के रूप में 54000 तो पत्नी के पास ₹44000 हैं. इनके पास तीन लाख का एलआईसी (LIC) की बीमा है. तार किशोर गाड़ी के शौकीन हैं. बोलोरो, टाटा इंडिगो, स्कॉर्पियो, टोयोटा की इनोवा गाड़ी रखते हैं. ज्वेलरी के नाम पर 50 ग्राम सोने है तो पत्नी के पास 400 ग्राम सोने है. कृषि योग्य जमीन भी इनके पास है 1 एकड़ है.

उपमुख्यमंत्री रेणु देवी
बिहार सरकार के दूसरे उपमुख्यमंत्री रेणु देवी के पास नकद के रूप में ₹48504 हैं. इनके पास एलआईसी से लेकर कई निजी कंपनियों के बीमा हैं. लगभग 8 लाख रुपए के बीमा पॉलिसी लिए हुए हैं. रेणु देवी 9 लाख रुपए कर्ज में डूबी हुई हैं. इनके पास स्कॉर्पियो गाड़ी है. आधा किलो सोना और डेढ़ किलो चांदी के जेवरात रखते हैं. रेणु देवी पिस्टल और राइफल भी रखती हैं. इनके पास बेतिया से लेकर पटना तक जमीन जमीन है. राजधानी पटना में 3 आलीशान घर भी है.

Amita Kumari, News Desk