पटना: लौह पुरुष सरदार पटेल की 144वीं जयंती, CM नीतीश ने दी श्रद्धांजलि

सरदार पटेल की जयंती पर राज्यपाल फागू चौहान, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें दी श्रद्धांजलि दी.

पटना: लौह पुरुष सरदार पटेल की 144वीं जयंती, CM नीतीश ने दी श्रद्धांजलि
सरदार पटेल की जयंती पर राजकीय समारोह का आयोजन किया गया. (तस्वीर साभार-@IPRD_Bihar)

पटना: आज देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel)  की 144वीं जयंती है. इस मौके पर पूरे देश भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है.

इसी क्रम में राजधानी पटना में सरदार पटेल के जन्मदिन के मौके पर राजकीय समारोह का आयोजन किया गया. इस समारोह में बिहार के राज्यपाल फागू चौहान, जनता दल यूनाइटेड (JDU) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar),  बीजेपी (BJP) नेता और राज्य के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी (Sushil Modi) और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad ) आदि शामिल हुए.

इस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें दी श्रद्धांजलि दी. वहीं, जब नीतीश कुमार से जेडीयू के केंद्रीय कैबिनेट में शामिल होने की इच्छा पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि ऐसी कोई बात नहीं है.

बता दें कि सरदार पटेल का जन्मदिन राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में भी मनाया जाता है. सरदार पटेल का जन्म 31 अक्टूबर 1875 नडियाद, गुजरात में हुआ था. 

उन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन में प्रमुख भूमिका निभाई थी. सरदार पटेल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और उन्हें देश के पहले गृह मंत्री होने का गौरव प्राप्त हैं. वह 15 अगस्त 1947 से 15 दिसंबर 1950 तक देश के गृह मंत्री थे.