Artificial Intelligence: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में करियर बनाकर कमाएं लाखों रुपये, सिर्फ ₹999 में मिल रहा लर्निंग कोर्स
Advertisement

Artificial Intelligence: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में करियर बनाकर कमाएं लाखों रुपये, सिर्फ ₹999 में मिल रहा लर्निंग कोर्स

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बड़ी तेजी से लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा बनता जा रहा है. पिछले कुछ समय में इस सेक्टर में जॉब्स की डिमांड तेजी से बढ़ी है और आने वाले समय में इसी का वर्चस्व देखने को मिलेगा. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Artificial Intelligence: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का क्रेज बड़ी तेजी से बढ़ा है. इस टेक्नोलॉजी ने बड़ी जल्दी पूरी दुनिया को अपना दीवाना बनाया है. एक रिसर्च के मुताबिक अगले कुछ वर्षों में एआई का दायरा बढ़कर तीन गुना हो जाएगा. इसके बढ़ते दायरे से इस फील्ड में नौकरी भी डेवलप हो रही हैं. पिछले कुछ समय में इस सेक्टर में जॉब्स की डिमांड तेजी से बढ़ी है और आने वाले समय में इसी का वर्चस्व देखने को मिलेगा. आईटी सेक्टर में नौकरी तलाशने वालों के लिए एआई में करियर बनाने का विकल्प बेहतर साबित हो सकता है. 

 

लोग एआई का मतलब कृत्रिम तरीके से विकसित की गई बौद्धिक क्षमता को समझते है, लेकिन वास्तव में यह डाटा मैनेजमेंट और मेन्यूपुलेशन है. इंजीनियरिंग की ब्रांचेज जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल्स, कंप्यूटर, सॉफ्टवेयर, रोबोटिक्स, मैथेमेटिक्स आदि  को एक ही प्लेटफॉर्म पर मिलाकर एआई का निर्माण किया जाता है.  एआई में शानदार करियर बनाने के लिए कंप्यूटर साइंस और मैथेमेटिक्स की जानकारी जरूरी है. कंप्यूटर साइंस, सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी, गणित, इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल्स जैसे सब्जेक्ट्स में इंजीनियरिंग करने के बाद आप इसमें करियर बना सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- कई बीमारियों के लिए रामबाण है 'शाकाहारी मटन' रूगड़ा, कीमत सुन उड़ जाएंगे होश

देशभर के तमाम IIT और इंजीनियरिंग कॉलेज में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पढ़ाई शुरू की जा चुकी है. IIT पटना ने एक नया M.Tech प्रोग्राम शुरू करने की घोषणा की है. सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के तहत TIH ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में M.Tech के लिए प्रवेश शुरू करने का प्रस्ताव दिया है. यह कोर्स छात्रों को टेक्स्ट, स्पीच और वीडियो एनालिटिक्स के व्यापक क्षेत्रों में कुशल बनाने के लिए एक मंच प्रदान करेगा. इस कोर्स की अवधि 2 वर्ष की होगी.

ये भी पढ़ें- फेसबुकिया प्यार के बाद इंस्टाग्राम वाला लव, 50 लाख के चक्कर में फंस गया प्रेमी?

अब आप मात्र ₹999 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कोर्स को खरीदकर सीख सकते हैं. कम समय में बिना किसी यूनिवर्सिटी और कॉलेज जाए आपको काम करने योग्य बनाने के उद्देश्य से इसे इसे बनाया गया है. यह कोर्स आपके लिए कोई जॉब गारंटी तो नहीं देगा, लेकिन आपको इस फील्ड का विशेषज्ञ जरूर बना देगा. अगर आपने गहराई से इन सारे कॉन्टेंट को समझ लिया तो आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं. चैट जीपीटी यह कोर्स उपलब्ध करा रहा है. इसकी वेबसाइट पर जाकर आप कोर्स खरीद सकते हैं. ये डीवीडी में आपको कोर्स प्रदान करेगा. 

(इस लेख में उपलब्ध जानकारी की Zee BiharJharkhand कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है...) 

Trending news