भागलपुर : भागलपुर रेलवे जंक्‍शन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने की तैयारी जोरों पर है. बता दें कि इस स्टेशन के विकास के साथ ही यहां ट्रेनों की संख्या बढ़ाए जाने पर भी काम किया जा रहा है. स्टेशन को मॉडल के रूप में विकसित किए जाने के बाद यहां से खुलनेवाली ट्रेनों की संख्या में इजाफा करने की भी योजना है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अभी भागलपुर से एक्सप्रेस, सुपरफास्ट और पैसेंजर सहित 23 ट्रेनों का परिचालन हो रहा है. जबकि भागलपुर से होकर प्रतिदिन 45 से ज्यादा ट्रेनें गुजरती हैं. इसके साथ ही भागलपुर में सभी 6 प्लेटफॉर्म के विस्चतार पर भी ध्यान है. यहां प्लेटफॉर्म को 24 कोच तक ठहराव की क्षमता का बनाया जा रहा है. इसके साथ ही यहां अतिरिक्त प्लेटफॉर्म का भी निर्माण होना है. यहां से ट्रेनों की संख्या बढ़ाए जाने की वजह से इसके रखरखाव के लिए भी कोचिंग यार्ड के अलावा एक और शेंटिंग यार्ड बनाया जाएगा. 


बता दें कि इसके लिए केंद्रीय रेल मंत्रालय की  6 सदस्य टीम भागलपुर पहुंची थी. इस टीम ने यहां पहुंचकर स्टेशन परिसर के साथ पूरे जंक्शन का निरीक्षण किया.इसके साथ ही स्टेशन परिसर में यात्रियों को जो सुविधाएं मिल रही है उसकी भी आकलन किया गया. साथ ही इसमें किस तरह का सुधार किया जा सकता है इसके बारे में भी समीक्षा की गई. आने वाले समय में इस स्टेशन को सुंदर व स्वच्छ बनाने की योजना पर काम चल रहा है. 


भागलपुर स्टेशन को 1 साल के अंदर स्टेशन वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाए जाने की योजना पर काम किया जा रहा है. यात्रियों को किसी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए भी काम किया जा रहा है. स्टेशन परिसर में गाड़ियों के पार्किंग की भी बेहतर व्यवस्था की जाएगी. वहीं स्टेशन पर लिफ्ट की सुविधा पर भी काम किया जा रहा है. स्टेशन पर दिव्यांगों के लिए अलग व्यवस्था पर भी जोर दिया जा रहा है. 


वहीं स्टेशन परिसर तक गंगा से पीने के पानी पहुंचाने की भी व्यवस्था की जा रही है.ताकि यहां से यात्रा कर रहे यात्रियों को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो.इस स्टेशन को एक मॉडल स्टेशन के रूप में विकसित करने की योजना पर काम चल रहा है. यहां स्टेशन में यात्रा के लिए आ रहे यात्रियों को मॉल की सुविधा मिले इसकी भी व्यवस्था की जा रही है. इस पर काम शुरू हो चुका है. ऐसा स्टेशन जल्द ही बनकर तैयार हो जाएगा. 


ये भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय को जान से मारने की साजिश, वीडियो वायरल होने पर धमकी देनेवाला गिरफ्तार