Bihar Weather: मौसम में होने वाला है बदलाव, बारिश, तेज हवा के साथ बढ़ेगी ठंड, इन 5 जिलों में होगी वर्षा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2483027

Bihar Weather: मौसम में होने वाला है बदलाव, बारिश, तेज हवा के साथ बढ़ेगी ठंड, इन 5 जिलों में होगी वर्षा

Bihar Today's Weather: बिहार के मौसम में बदलाव होने वाला है. लोगों को कंबल के साथ अब छाता का भी इस्तेमाल करना पड़ेगा, क्योंकि बंगाल की खाड़ी में चक्रवात बनने की संभावना है. जिसका असर राज्य के मौसम पर भी पड़ेगा. कई जिलों में बारिश, तेज हवा बहने से तापमान में गिरावट आने वाली है. 

बिहार के मौसम में होने वाला है बदलाव, बारिश, तेज हवा के साथ बढ़ेगी ठंड

Bihar Today's Weather Update: बिहार के मौसम में जल्द ही बदलाव आने वाला है. ठंड बढ़ने वाली है, तापमान के गिरावट आने वाली है. जिससे लोगों को गर्म कपड़े पहनने की जरूरत पड़ेगी. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि बंगाल की खाड़ी में 23 अक्टूबर को चक्रवात बनने की संभावना है. जिसका प्रभाव बिहार के मौसम पर भी देखने को मिलेगा. पटना स्थित मौसम विभाग के अनुसार, आज से बिहार के कई जिलों में बारिश होने की संभावना है. जिससे तापमान में गिरावट आएगी और लोगों को जारा का अहसास होगा. बंगाल में बनने वाले चक्रवात का सबसे ज्यादा असर दक्षिण बिहार के जिलों में देखने को मिलेगा. मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार के दक्षिण-मध्य और पूर्वी भाग के कुछ जिलों में हल्की बारिश होने के साथ के साथ मेघ गर्जन भी होगी. वहीं, हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है. 

ये भी पढ़ें: Jacket Potato Recipe: बच्चों को बहुत पसंद आएगा आलू से बना ये डिश, आईए जानते हैं जैकेट पोटैटो को घर में बनाने की आसान विधि

अक्टूबर के तीसरे हफ्ते में बिहार का तापमान सामान्य तापमान से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा है. अमूमन अक्टूबर के तीसरे हफ्ते में राज्य का औसत अधिकतम तापमान 30-31 डिग्री सेल्सियस रहता है, लेकिन इस समय राज्य का तापमान 30-32 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है. वहीं, राज्य के न्यूनतम तापमान की बात करें तो वो भी पहले के वर्षों के मुकाबले ज्यादा है. पिछले कुछ वर्षों में यहां का न्यूनतम तापमान 20-21 डिग्री सेल्सियस तक रहता था, जो कि इस समय 22-24 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है. 

मौसम विभाग के अनुसार, बीते दिनों पटना सहित राज्य के कई शहरों के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. सबसे कम न्यूनतम तापमान डेहरी और मोतिहारी का है, जो कि 19.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. राजधानी पटना का न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस है. वहीं, राज्य के कई शहरों के अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई. जिसमें सबसे ज्यादा गर्म जिला गोपालगंज है. यहां का तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. 

मौसम विभाग के मुताबिक, आज बिहार के किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही भागलपुर, बांका, जमुई के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश होने के आसार हैं. अलग-अलग जगह होने वाली बारिश को लेकर मौसम विभाग द्वारा किसी तरह की कोई चेतावनी या अलर्ट जारी नहीं किया गया है. बता दें कि 23 अक्टूबर से राज्य के मौसम में बदलाव होने की संभावना है. माना जा रहा है कि राज्य में 23 से 26 अक्टूबर के बीच कई जिलों में बारिश होने के आसार है. 

ये भी पढ़ें: Bhojpuri Actress Akshara Singh: अक्षरा सिंह की इन ग्लैमरस तस्वीरों को देख क्या कहेंगे आप, जिसमें उन्होंने लिखा 'मेरे महबूब तेरा तड़पना तो बनता है'

मौसम विभाग के अनुसार, बिहार से मानसून विदा होने के बाद अब तक 12 मिमी कम बारिश हुई है. यह होने वाली बारिश से 80 फीसदी कम है. पिछले 24 घंटे में सीतामढ़ी, शिवहर और पश्चिमी चंपारण में  बारिश हुई है. बीते दिन, सोमवार को खगड़िया बिहार का सबसे गर्म जिला रहा, यहां का तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस था. वहीं, सबसे कम न्यूनतम तापमान मोतिहारी का रहा, यहां का तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियस था. 

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news