Bihar Teacher Vacancy: बिहार में शिक्षा विभाग में 3 लाख पद हैं खाली! सभी जिलों से आई रिपोर्ट, जल्द होंगी नियुक्तियां
Advertisement

Bihar Teacher Vacancy: बिहार में शिक्षा विभाग में 3 लाख पद हैं खाली! सभी जिलों से आई रिपोर्ट, जल्द होंगी नियुक्तियां

प्रदेश के सभी जिलों से शिक्षा विभाग में खाली पड़े पदों से संबंधित रिपोर्ट आ गई है. जानकारी के मुताबिक, प्रदेश के शिक्षा विभाग में तकरीबन 3 लाख पद खाली पड़े हुए हैं. 

बिहार में शिक्षा विभाग में 3 लाख पद हैं खाली!

Bihar Government Teacher Vacancy:  बिहार के सभी जिलों से शिक्षा विभाग में शिक्षकों के खाली पड़े पदों से संबंधित रिपोर्ट आ गई है. जानकारी के मुताबिक, प्रदेश के शिक्षा विभाग में प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक स्कूलों में तकरीबन 3 लाख शिक्षकों के पद खाली पड़े हुए हैं. सभी जिलों से भेजी गई रिपोर्ट के अनुसार इस बात का खुलासा हुआ है. जानकारी के मुताबिक, जल्द हीं इन पदों पर नियुक्तियों की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. 

 

इस मामले को लेकर आज यानी सोमवार (24 अप्रैल) अधिकारियों के साथ रिक्तियों को लेकर बैठक होगी. माना जा रहा है कि इस बैठक में खाली पड़े पदों पर नियुक्तियों को लेकर चर्चा की जाएगी. जानकारी के मुताबिक, सरकार की ओर से अब इस डाटा की जांच की जाएगी. दो से तीन दिनों में यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और इसके बाद नियुक्ति देने का काम शुरू किया जाएगा.  

जल्द हो सकती हैं नियुक्तियां

जानकारी के मुताबिक, इस समय शिक्षकों के 2 लाख पद रिक्त हैं. इन पर जल्द ही नियुक्ति भी की जानी चाहिए. इसके अलावा एक लाख अन्य पद भी हैं. नियुक्ति में 80 हजार प्रारंभिक शिक्षक और 1.20 लाख माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के पद शामिल हैं. इसके साथ ही कम्प्यूटर शिक्षक, शारीरिक शिक्षक व गैर शिक्षकेतर कर्मियों के एक लाख पदों पर भी नियुक्ति होनी है.

ये भी पढ़ें- Patna News: पटना में इस दिन नहीं चलेंगे ऑटो-ई रिक्शा, हड़ताल पर रहेंगे ड्राइवर, जानें वजह

खाली पदों कैसे होगी भर्ती

खाली पदों के कंपाइलेशन के बाद रिक्त पदों की प्रशासी पदवर्ग समिति से कर स्वीकृति ली जाएगी. इसके बाद शिक्षकों के रिक्त पदों की मंजूरी के लिए प्रस्ताव कैबिनेट जाएगा. कैबिनेट के बाद जिला स्तर पर आरक्षण का रोस्टर क्लियर होगा. रोस्टर क्लीयरेंस के बाद बीपीएससी जाएगा जो वैकेंसी निकालेगा. वस्तुनिष्ठ परीक्षा होगी जिसके आधार पर शिक्षकों का चयन होगा.

Trending news