Free Electricity Connection For Farmers: बिहार की नीतीश सरकार ने राज्य के करीब 5 लाख किसानों को बड़ा तोहफा देते हुए फ्री में बिजली कनेक्शन देने का एलान किया था. अब मुख्यमंत्री के वादे को अमलीजामा पहनाने का काम शुरू हो चुका है. बिहार को बिजली सप्लाई करने वाली कंपनी ने प्रदेश के 4 लाख 80 हजार किसानों को कनेक्शन देने का निर्णय लिया है. इस लक्ष्य को आगामी तीन वर्षों में पूरा किया जाएगा. इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कंपनी किसानों के दरवाजे पर जाएगी. मतलब कंपनी के अधिकारी गांव-गांव, घर-घर जाकर किसानों से फार्म लेगी. कंपनी की ओर से गांव से लेकर पंचायतों में विशेष शिविर का आयोजन करने का निर्णय लिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


नीतीश सरकार इससे पहले भी प्रदेश के किसानों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन दे चुकी है. पिछली बार की योजना में 3 लाख 75 हजार किसानों को निशुल्क बिजली कनेक्शन दिया गया था. इस बार सरकार ने इससे अधिक 4 लाख 80 हजार किसानों को कनेक्शन देने का निर्णय लिया है. सीएम नीतीश के सपने को साकार करने के लिए बिजली कंपनी ने तय किया है कि वह खुद किसानों के दरवाजे पर जाएगी. इसके अलावा जिन जिलों में आवेदन के बाद भी किसानों को कनेक्शन नहीं मिल सका है, वहां विशेष शिविर लगाकर उन आवेदनों का भी निबटारा किया जाएगा.


ये भी पढ़ें- Good News: बिहार के इन 7 शहरों में गरीबों के लिए बनेंगे आलीशान फ्लैट, ऐसे मिलेगा लाभ



कौन-कौन से कागजों की जरूरत होगी?


बता दें कि बिहार सरकार की तरफ से प्रदेश में कृषि योग्य भूमि की सिंचाई के लिए किसानों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन देने की एक मुहिम चलाई जा रही है. इसके तहत अगर आप कृषि के लिए बिजली सुविधा चाहते हैं तो आप भी इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं. इसके लिए आपके पास बिहार का नागरिक होने का प्रमाण पत्र होना चाहिए, निवास प्रमाण पत्र से काम चल जाएगा. इसके अलावा खेती के कागजात और एक आईडी प्रूफ होना चाहिए.