Bihar Heat Wave Alert: बिहार में मॉनसून आने से पहले लोग प्रचंड गर्मी का सामना कर रहे हैं. दिन के समय अधिकांश जिलों में मौसम शुष्क और उमस भरा है. तापमान लगातार 40°C से अधिक बना हुआ है. आज भी 25 जिलों में उमस वाली गर्मी रहेगी और 06 जिलों में हीट वेव की संभावना है. पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एसके पटेल ने बताया कि बिहार के दक्षिण पश्चिम भाग के जिलों में ज्यादा गर्मी है, जबकि उत्तर पूर्वी भाग के जिलों में पिछले कई दिनों से बारिश हो रही है. आज 06 जून को अरवल, भोजपुर, बक्सर, भभुआ, रोहतास और औरंगाबाद में हीट वेव का पूर्वानुमान है. इन जिलों में तापमान 40 से 42°C के बीच रहेगा. किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, सहरसा, मधेपुरा और सुपौल के कुछ इलाकों में हल्की बारिश और आंधी की संभावना है. इन जिलों का तापमान 34°C से 36°C के बीच रहेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मॉनसून अपडेट के अनुसार जमुई, बांका, भागलपुर, खगड़िया और मुंगेर में आंशिक बादल और आंधी की संभावना है. इन जिलों में तापमान 36°C से 38°C के बीच रहेगा और यहां गर्म दिन रहने की संभावना है. साथ ही पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मुज़फ्फरपुर, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, वैशाली, बेगूसराय, लखीसराय, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, पटना, गया और जहानाबाद में उमस भरी गर्मी रहेगी. इन जिलों में तापमान 38°C से 42°C के बीच रहेगा और आसमान साफ रहेगा जिससे तीखी धूप का सामना करना पड़ेगा. इसके अलावा बता दें कि वैज्ञानिक एसके पटेल ने बताया कि मॉनसून पश्चिम बंगाल के इस्लामपुर में रुका हुआ है और बिहार में इसके 10 से 15 जून के बीच आने की संभावना है.


साथ ही 05 जून का मौसम शुष्क रहा और कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी हुई. इस दिन बिहार का सर्वाधिक तापमान 43.1°C औरंगाबाद में दर्ज किया गया. 09 जिलों में तापमान 40°C से अधिक रहा. इन जिलों में ज्यादातर दक्षिण पश्चिम और दक्षिण मध्य बिहार के थे. बिहार में आने वाले दिनों में भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा, लेकिन मॉनसून की उम्मीद है कि 10 से 15 जून के बीच पहुंचेगा जिससे राहत मिलेगी. तब तक लोगों को सावधान रहने और गर्मी से बचने की सलाह दी जाती है.


ये भी पढ़िए- Summer Special Train: हावड़ा और जयपुर जाना हुआ आसान, पटना से चलेगी ये स्पेशल ट्रेन, जानें रूट और समय