Bihar Heatwave: अलर्ट मोड में अस्पताल, स्वास्थ्य विभाग ने हीटवेव के खतरों से निपटने के लिए जारी की एडवाइजरी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2228999

Bihar Heatwave: अलर्ट मोड में अस्पताल, स्वास्थ्य विभाग ने हीटवेव के खतरों से निपटने के लिए जारी की एडवाइजरी

Bihar Health News: बिहार में भीषण गर्मी से लोगों का काफी परेशानी का सामना करना पड़ है. दिन पर दिन तापमान में बढ़ोतरी और लू के लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार, अभी तापमान में बढ़ोतरी की आशंका है. 

स्वास्थ्य विभाग ने हीटवेव के खतरों से निपटने के लिए जारी की एडवाइजरी

पटनाः Bihar Health News: बिहार में भीषण गर्मी से लोगों का काफी परेशानी का सामना करना पड़ है. दिन पर दिन तापमान में बढ़ोतरी और लू के लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार, अभी तापमान में बढ़ोतरी की आशंका है. इसके चलते स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है. बीते दिन सोमवार को तीसरी बार स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल कॉलेजों और सिविल सर्जनों को एडवाइजरी जारी की है. स्वास्थ्य विभाग ने सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर पुख्ता इंतजाम के निर्देश दिए है.  

स्वास्थ्य विभाग ने सभी सिविल सर्जन और चिकित्सा पदाधिकारियों को पत्र भेजकर स्वास्थ्य व्यवस्था को सुदृढ़ करने के निर्देश दिए है. इसके साथ ही अस्पतालों में जरूरी दवाएं, वार्ड, विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ पैरा मेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस और सभी जांच की सुविधा की उपलब्धता को सुनिश्चित करने को कहा है. 

स्वास्थ्य विभाग ने पत्र में मेडिकल कॉलेजों समेत सभी अस्पतालों को हफ्ते के सातों दिन और 24 घंटे खोलने के आदेश दिए है. लू पीड़ितों के लिए दवाएं और जांच करने के आदेश दिए है. वहीं अस्पताल आने वाले पीड़ित की हृदय गति, सांस लेने में परेशानी होना. ऐसे मरीजों की नियमित रूप से जांच होनी चाहिए. पीड़ितों के लिए रक्त गणना, इलेक्ट्रोलाइट्स, ईसीजी और लीवर चेक भी किया जाना है. वहीं सामान्य डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ के साथ-साथ विशेषज्ञ डॉक्टरों को 24 घंटे उपलब्ध रहने के आदेश है. मरीज की मदद के लिए डॉक्टरों को हमेशा मौजूद रहना होगा. 

पत्र में कहा गया है कि स्वास्थ्य केंद्रों और अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और एंबुलेंस को 24 घंटे अलर्ट रहने को कहा गया है. ताकि मरीज को ज्यादा परेशानी होने पर उसे दूसरे अस्पताल रेफर किया जा सके. वहीं सभी अस्पतालों के सामान्य वार्ड और ओपीडी वार्ड में एसी कूलर के अरेंजमेंट्स किए जाए. मरीजों की अस्पताल में आकर गर्मी के वजह से तबीयत खराब नहीं होनी चाहिए.  

यह भी पढ़ें- Bihar Weather Update: हीट वेव और लू को लेकर बिहार में रेड अलर्ट जारी, पाकुड़ में पहुंचा 43 डिग्री के पार तापमान

Trending news