पटना: बिहार में पिछले 10 दिनों से उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं क्योंकि मॉनसून धीमा हो गया है. सुबह से ही तेज धूप निकल रही है, जिससे लोग पसीने में भीग जाते हैं, लेकिन अब राहत की खबर है कि 13 सितंबर से एक बार फिर से बिहार में मॉनसून एक्टिव होने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार के कई जिलों में 13 सितंबर से अच्छी बारिश होने की संभावना है. इसके पहले, मंगलवार को भी कई जिलों में बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम विभाग ने बिहार के 24 जिलों में बारिश की चेतावनी दी है. विशेषज्ञों का कहना है कि मानसून की ट्रफ रेखा राजस्थान, उत्तर प्रदेश होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है, जिससे दक्षिण बिहार में बारिश हो सकती है. 13 सितंबर के बाद से उत्तर और दक्षिण बिहार के कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है, जिससे लोगों को उमस और गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी. हालांकि, 12 सितंबर तक गर्मी और उमस का सामना करना पड़ेगा.


इसके अलावा 14 सितंबर के बाद बिहार के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है. पिछले कुछ दिनों से मॉनसून कमजोर था, जिससे तापमान बढ़ गया और बारिश कम हो गई थी. मौसम विभाग के अनुसार 11 सितंबर तक हल्की बारिश होगी, लेकिन तापमान में ज्यादा बदलाव नहीं होगा. 12 से 14 सितंबर के बीच कई जिलों में भारी बारिश होने की उम्मीद है.


मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम मध्य और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जो उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है. दो दिनों के भीतर इसके बंगाल के तटवर्ती इलाकों में पहुंचने की संभावना है. इसके अलावा, मॉनसून ट्रफ रेखा राजस्थान और उत्तर प्रदेश से होकर पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है. इन स्थितियों के कारण अगले तीन दिनों तक बिहार में मॉनसून थोड़ा कमजोर रहेगा और तापमान बढ़ सकता है.


ये भी पढ़िए-  Parivartini Ekadashi 2024: परिवर्तिनी एकादशी पर ही भगवान विष्णु क्यों लेते हैं करवट, जानें...