पटनाः Bihar News: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) द्वारा नवनियुक्त शिक्षकों के लिए विभिन्न प्रशिक्षण संस्थानों में प्रशिक्षण कराया जा रहा है, लेकिन इसमें काफी संख्या में नवनियुक्त शिक्षक शामिल नहीं हो पा रहे है. ऐसे शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


इसके लिए बिहार की राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद (SCERT) ने नोटिस जारी किया है और गैरहाजिर रहे शिक्षकों से तुरंत प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होने को कहा है. इस संबंध में पटना स्थित राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद की संयुक्त निदेशक (डायट) डॉ रश्मि प्रभा ने पत्र जारी किया है. 


जारी पत्र में प्रशिक्षण परिषद की संयुक्त निदेशक (डायट) डॉ रश्मि प्रभा ने लिखा है कि बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित विद्यालय अध्यापक (प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक) के उन्मुखीकरण के उपरान्त दो सप्ताह का आरंभिक (INDUCTION) प्रशिक्षण राज्य के विभिन्न प्रशिक्षण संस्थानों यथा SCERT, CTE, DIET, PTEC, BITE, BIPRAD पटना एवं BIPARD गया द्वारा संचालित है. 


पत्र में आगे लिखा है कि ऐसी सूचना है कि संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा आरंभिक प्रशिक्षण हेतु प्रतिनियुक्त किये जाने के बावजूद नवनियुक्ति विद्यालय अध्यापक निर्धारित तिथि एवं प्रशिक्षण संस्थान में योगदान नहीं दे रहे हैं. वैसे नवनियुक्त विद्यालय अध्यापक जो संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी के आदेश का अनुपालन नहीं कर रहे हैं उन्हें निर्देश दिया जाता है कि निर्धारित प्रशिक्षण संस्थान एवं तिथि में आरंभिक प्रशिक्षण प्राप्त करना सुनिश्चित करें. अन्यथा की स्थिति में आपके खिलाफ अनुशासनिक कार्यवाही की जायेगी.


बता दें कि अनुशासनहीनता के आरोप में कई शिक्षकों पर शिक्षा विभाग द्वारा पहले भी कार्रवाई की जा चुकी है. अब प्रशिक्षण से गायब रहने वाले शिक्षकों के लिए चेतावनी जारी की गयी है.
इनपुट- निषेद


यह भी पढ़ें- Bihar Hooch Tragedy: जहरीली शराब पर सियासत जारी, BJP ने सरकार को घेरा तो महागठबंधन के नेताओं ने कही ये बात