Bihar Weather: बिहार में पारा हुआ 44 डिग्री के पार, लू को लेकर जारी हुआ येलो अलर्ट, जानें कब मिलेगी गर्मी से राहत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1705874

Bihar Weather: बिहार में पारा हुआ 44 डिग्री के पार, लू को लेकर जारी हुआ येलो अलर्ट, जानें कब मिलेगी गर्मी से राहत

 बिहार में लोगों को चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं ने परेशान कर दिया है. चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं की वजह से लोगों का घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है.

 (फाइल फोटो)

Bihar Weather: बिहार में लोगों को चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं ने परेशान कर दिया है. चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं की वजह से लोगों का घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है. रविवार को भी पटना में अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री ऊपर दर्ज हुआ था. 

इसके अलावा पटना का अधिकतम तापमान 42.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है. औरंगाबाद में प्रदेश का सर्वाधिक अधिकतम तापमान हुआ है. यहां पर अधिकतम तापमान 44.3 डिग्री सेल्सियस किया गया है. इसी बीच मौसम विभाग ने पटना समेत 7 शहरों में लू को लेकर अलर्ट कर दिया है. हालांकि उत्तर बिहार में हलकी बारिश हो सकती है. 

जारी हुआ येलो अलर्ट

मौसम को लेकर जानकारी देते हुए मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने कहा कि इस समय मध्य क्षोभ मंडल में ट्रफ है, इस वजह से राज्य के सात शहर पूर्णिया, नवादा, शेखपुरा, खगड़िया, जमुई, बांका व पश्विमी चंपारण में लू का प्रकोप देखने को मिल सकता है. इसके को लेकर येलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. 

जल्द बदलेगा मौसम 

हालांकि लू के बाद लोगों को बारिश की वजह से गर्मी से राहत भी मिलेगी. 24 मई को पटना समेत राज्य के सभी जिलों में बारिश हो सकती है. इसके अलावा आने वाले एक दो दिन में आंधी-पानी के सथ बिजली चमकने, मेघ गर्जन भी हो सकता है. इसको लेकर भी येलो अलर्ट जारी कर दिया है. 

किसानों को दिए सुझाव

जबकि बदलते हुए मौसम की वजह से किसानों को सुझाव दिए हैं. किसानों को  मूंग और उड़द की पक्की फलियों की तुड़ाई करने को कहा गया है. इसके अलावा बाद में बोई जाने वालों फसलों पर निगरानी करने को कहा गया है. इन फसलों पर पीले मोजेक रोग लग सकता है. इससे पौधे की कार्यक्षमता पर ही इसका असर पड़ सकता है. 

Trending news