Bihar Weather Forecast Today: बिहार में मई के अंत में गर्मी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है. खासकर दक्षिण बिहार में तापमान बढ़ने से लोग बहुत परेशान हैं. पिछले 24 घंटों में औरंगाबाद सबसे गर्म रहा, जहां तापमान 47.7 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. गया में भी तापमान 46 डिग्री के पार हो गया और पिछले 54 सालों का रिकॉर्ड टूट गया. मौसम विभाग ने बुधवार को पांच जिलों में लू (हीटवेव) और सात जिलों में गर्म रात (हॉट नाइट) की चेतावनी जारी की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार को बक्सर, औरंगाबाद, गया, कैमूर और रोहतास जिलों में लू का असर दिखेगा. वहीं सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद और नवादा जिलों में गर्म रात का अलर्ट है. इसका मतलब है कि इन जिलों में दिन के साथ रात में भी बहुत गर्मी महसूस होगी. मंगलवार को बक्सर में तापमान 46.4 डिग्री, गया में 46.8 डिग्री, छपरा में 41 डिग्री, डेहरी में 47 डिग्री, शेखपुरा में 42.9 डिग्री, जमुई में 42.5 डिग्री, भोजपुर में 45.6 डिग्री, वैशाली में 43.9 डिग्री और राजगीर में 44.1 डिग्री सेल्सियस रहा है.


मौसम विभाग के अनुसार बिहार में हवा में नमी की मात्रा 60 से 70 प्रतिशत के बीच है. हवा में अधिक नमी होने के कारण लोगों को असली तापमान से भी ज्यादा गर्मी महसूस होती है. मंगलवार को पटना का अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, लेकिन लोगों को 55 डिग्री सेल्सियस जैसी गर्मी महसूस हुई. इसी तरह बिहार के अन्य जिलों में भी लोगों को असली तापमान से ज्यादा 57 डिग्री जैसी गर्मी का एहसास हुआ.


मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण बिहार में पछुआ हवा का प्रवाह शुरू हो गया है, जिससे भीषण गर्मी और लू से फिलहाल राहत मिलने की संभावना नहीं है. इस प्रकार की गर्मी से बचने के लिए लोग घरों में ही रहने की कोशिश कर रहे हैं और बाहर निकलने पर सावधानी बरत रहे हैं. बच्चों और बुजुर्गों को खास ध्यान देने की जरूरत है. साथ ही पर्याप्त पानी पीने और हल्के कपड़े पहनने की सलाह दी गई है.


ये भी पढ़िए- 15557/15558 Amrit Bharat Express: इस ट्रेन से 600 रुपये में करें वंदे भारत ट्रेन जैसी सवारी