पटना: सावन के पवित्र महीने की शुरुआत हो गई है. आज सावन की पहली सोमवारी के अवसर पर सुबह से ही शिव मंदिरों में भक्त भगवान भोले शंकर को जल चढ़ाकर पूजा कर रहे हैं. सावन के आते ही बिहार के लोगों को गर्मी से राहत और सुहावने मौसम का आनंद मिलेगा. पिछले 10 दिनों से बिहार में उमस और भीषण गर्मी थी, जिससे लोगों को बहुत परेशानी हो रही थी, लेकिन अब मौसम विभाग ने बताया है कि पटना समेत अधिकतर शहरों में 25 जुलाई से बारिश हो सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मानसून के मौसम के बावजूद बिहार और पटना में अभी भी गर्मी का असर है. तापमान लगातार बढ़ा हुआ है. हालांकि, मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार को बारिश की संभावना जताई है और 26 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मानसून की ट्रफ लाइन अभी बिहार या उसके आस-पास के राज्यों में नहीं है. ट्रफ लाइन आने के बाद ही प्रदेश में अच्छी बारिश हो सकती है. बिहार में अब तक मानसून की बारिश 405.7 मिलीमीटर होनी चाहिए थी, लेकिन अब तक केवल 302.5 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो सामान्य से 25% कम है.


साथ ही रविवार को पटना और आसपास के इलाकों में थोड़ी बारिश हुई, जिससे लोगों को कुछ राहत मिली. पटना का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से नीचे है, लेकिन वायुमंडल में आद्रता 60-70% होने के कारण लोगों को 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक का तापमान महसूस हो रहा है. मौसम विभाग ने पटना, भोजपुर, अरवल, जहानाबाद, नालंदा, लखीसराय और मुंगेर के कुछ हिस्सों में बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है.


मौसम विभाग के अनुसार पटना, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया और अन्य जिलों में 24 जुलाई से फिर से बारिश हो सकती है. 21 और 22 जुलाई को उमस वाली गर्मी रहेगी, लेकिन 24 और 25 जुलाई से दक्षिण बिहार के कुछ जिलों में बारिश का पूर्वानुमान है. पटना, गया, जहानाबाद, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, लखीसराय, बेगूसराय, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया, भोजपुर, बक्सर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल में बारिश होने की संभावना है.


ये भी पढ़िए- Bihar Weather: उमस भरी गर्मी से लोगों को जल्द मिलेगी राहत, जानें आपके जिले में किस दिन होगी बारिश