Bihar Weather: उमस भरी गर्मी से लोगों को जल्द मिलेगी राहत, जानें आपके जिले में किस दिन होगी बारिश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2345712

Bihar Weather: उमस भरी गर्मी से लोगों को जल्द मिलेगी राहत, जानें आपके जिले में किस दिन होगी बारिश

Bihar Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार अब बिहार के लोगों को उमस भरी गर्मी से जल्द राहत मिलेगी. आने वाले दिनों में बिहार के विभिन्न जिलों में सावन के दूसरे हफ्ते अच्छी बारिश होगी.

Bihar Weather: उमस भरी गर्मी से लोगों को जल्द मिलेगी राहत, जानें आपके जिले में किस दिन होगी बारिश

पटना : बिहार में कल से सावन का पवित्र महीना शुरू हो रहा है, जो भगवान शिव को बहुत प्रिय है. इस महीने में शिव भक्त कांवर यात्रा निकालते हैं और शिवलिंग पर जल चढ़ाते हैं. आमतौर पर सावन में खूब बारिश होती है, लेकिन इस बार मानसून कमजोर होने के कारण पटना और अन्य जिलों में लोग गर्मी से परेशान हैं. राहत की बात यह है कि सावन शुरू होने के 2-4 दिन बाद से बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार के विभिन्न जिलों में सावन के दूसरे हफ्ते में अच्छी बारिश होगी.

मौसम विभाग के अनुसार पटना, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया सहित अन्य जिलों में 24 जुलाई से फिर से बारिश होने का पूर्वानुमान है. 21 और 22 जुलाई को उमस भरी गर्मी होगी, लेकिन 24 और 25 जुलाई से दक्षिण बिहार के कुछ जिलों में बारिश होने की संभावना है. पटना, गया, जहानाबाद, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, लखीसराय, बेगूसराय, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया, भोजपुर, बक्सर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल में बारिश होने की उम्मीद है. इसके अलावा पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सारण, सिवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर में भी 25 जुलाई से बारिश हो सकती है. 26 जुलाई को पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सारण, सिवान और गोपालगंज में भी कई जगहों पर बारिश का अनुमान है.

मौसम विभाग के वैज्ञानिक आशीष कुमार ने बताया कि मौसम की टर्फ लाइन दक्षिण की ओर खिसक गई है, जिसके कारण बिहार में बारिश नहीं हो रही है. जबकि दक्षिण भारत में बारिश हो रही है. बंगाल की खाड़ी में कम प्रेशर का क्षेत्र बना है, जिससे भी बारिश नहीं हो रही है. यह स्थिति 24-25 जुलाई तक बनी रहेगी, हालांकि कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है. इस महीने अब तक 19 प्रतिशत कम बारिश हुई है. पटना और आसपास के क्षेत्रों में दिन का तापमान ज्यादा हो रहा है और आर्द्रता 80 प्रतिशत के आसपास होने के कारण रात में भी उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. अभी दिन का तापमान बढ़ा रहेगा. शुक्रवार को पटना का अधिकतम तापमान 37.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से अधिक है.

ये भी पढ़िए- Bihar Weather: 9 जिलों में हल्की बारिश की संभावना, उमस भरी गर्मी से लोगों को मिलेगी राहत

 

Trending news