Bihar Weather: बिहार में इन दिनों मौसम खुशनुमा बना हुआ है, जहां अधिकतर इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार मानसून ट्रफ और अन्य मौसमी परिस्थितियों के चलते अगले 48 घंटे में राज्य के अधिकतर हिस्सों में अच्छी बारिश होने के आसार हैं. विशेष रूप से दक्षिण-मध्य, दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-पूर्व बिहार में सामान्य से भारी बारिश की संभावना है. इस दौरान कुछ जगहों पर ठनका (बिजली गिरने) की भी आशंका जताई गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किन जिलों में होगी बारिश?
मौसम विभाग पटना (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में व्यापक रूप से बारिश होने की संभावना है. खासतौर पर रोहतास, कैमूर और औरंगाबाद जिलों में अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान है. इसको देखते हुए मौसम विभाग ने इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और प्रशासन को सतर्क रहने की सलाह दी है.


बिहार में बारिश की स्थिति
मौसम विभाग के अनुसार इस साल अब तक राज्य में 658 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से 26% कम है. हालांकि, पिछले शनिवार से रविवार की सुबह तक रोहतास, गया, औरंगाबाद, बेगूसराय, मधेपुरा, मुंगेर, नालंदा, जमुई, बांका और नवादा के कई हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई है.


पटना का मौसम
पटना और उसके आस-पास के क्षेत्रों में सोमवार को भी मौसम में बदलाव बना रहेगा. मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार हल्की बारिश से लोगों को कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पूरे राज्य में मानसून सक्रिय है, जिससे बारिश की संभावना बनी हुई है. रविवार को भी पटना में देर शाम हल्की बारिश हुई, जिससे न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई. शहर का अधिकतम तापमान 32.8°C और न्यूनतम तापमान 26.1°C रहा. हालांकि अभी भी राज्य में 26% बारिश की कमी है. सामान्य बारिश 892 मिलीमीटर की तुलना में 658.3 मिलीमीटर दर्ज की गई है, जबकि पटना जिले में सामान्य 794.7 मिलीमीटर के मुकाबले 481.6 मिलीमीटर बारिश हुई, जो कि 39% की कमी दर्शाता है.


मुजफ्फरपुर का मौसम
मुजफ्फरपुर में पिछले दिनों हुई बारिश के कारण तापमान सात डिग्री तक गिर गया था, लेकिन रविवार को तापमान फिर चार डिग्री तक बढ़ गया. सुबह का मौसम साफ था, लेकिन दोपहर बाद बादल छा गए, हालांकि बारिश नहीं हुई. मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को अधिकतम तापमान 32.2°C और न्यूनतम तापमान 24.5°C दर्ज किया गया. आने वाले एक-दो दिनों में हल्की बारिश की संभावना है.


ये भी पढ़िए- Vastu Tips: घर में इस दिशा में लगाएंगे पोछा तो मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, जीवन में बनी रहेगी धन- समृद्धि