Vastu Tips: घर में इस दिशा में लगाएंगे पोछा तो मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, जीवन में बनी रहेगी धन- समृद्धि
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2431878

Vastu Tips: घर में इस दिशा में लगाएंगे पोछा तो मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, जीवन में बनी रहेगी धन- समृद्धि

Vastu Tips: आचार्य मदन मोहन के अनुसार वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि सबसे पहले हमें पोछा लगाने के नियमों को समझना चाहिए. घर को हमेशा साफ-सुथरा रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि मां लक्ष्मी को स्वच्छता बहुत प्रिय होती है. 

 

Vastu Tips: घर में इस दिशा में लगाएंगे पोछा तो मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, जीवन में बनी रहेगी धन- समृद्धि

Vastu Tips: हमारे हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है. अगर घर में सुख-शांति और धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करनी है, तो वास्तु के कुछ नियमों का पालन जरूर करना चाहिए. आचार्य मदन मोहन के अनुसार साफ-सफाई को लेकर मां लक्ष्मी बहुत प्रिय होती हैं. घर को स्वच्छ रखने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और घर में धन-धान्य बना रहता है.

आचार्य मदन मोहन के अनुसार पोछा लगाने के भी कुछ खास नियम होते हैं. घर की साफ-सफाई से सकारात्मक ऊर्जा आती है और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. पंडित पंकज पाठक बताते हैं कि रोजाना झाड़ू-पोछा लगाने से घर में सुख-शांति बनी रहती है.

पोछा लगाने का सही समय
वास्तु के अनुसार पोछा लगाने का सबसे शुभ समय ब्रह्म मुहूर्त है, जो सूर्योदय से लगभग डेढ़ घंटे पहले होता है. इस समय पोछा लगाने से घर में शांति बनी रहती है और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. अगर यह समय न मिले, तो सूर्योदय के तुरंत बाद भी पोछा लगाया जा सकता है. लेकिन, ध्यान रखना चाहिए कि दोपहर या सूर्यास्त के बाद पोछा लगाना अशुभ माना जाता है, जिससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव हो सकता है.

पोछा लगाने के नियम
वास्तु शास्त्र के अनुसार पोछा लगाने की शुरुआत हमेशा घर के मुख्य प्रवेश द्वार से करनी चाहिए और फिर अंदर की ओर बढ़ना चाहिए. इससे सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है. साथ ही, पोछा लगाते समय लाल रंग की बाल्टी का उपयोग न करें, क्योंकि यह शुभ नहीं माना जाता है. टूटी हुई बाल्टी या फटा हुआ कपड़ा भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके अलावा इन वास्तु नियमों का पालन करने से घर में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और परिवार में सुख-शांति और समृद्धि का वास होता है.

ये भी पढ़िए- 16 September Ank Rashifal: आज सोमवार को इन 4 मूलांक को मिलेगा आर्थिक लाभ, पैसा आने की है संभावना

 

Trending news