Bihar Weather: बिहार का मौसम एक बार फिर से बदलने की कगार पर है. पिछले कुछ दिनों से राज्य के अधिकतर जिलों में गर्मी और उमस ने लोगों को परेशान किया है. हालांकि कुछ दिन पहले तक बारिश का सिलसिला जारी था, लेकिन अब तापमान बढ़ने से लोग असहज महसूस कर रहे हैं. मधुबनी में शुक्रवार को सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया, जहां पारा 38 डिग्री के पार चला गया. इसके अलावा राज्य की नदियों का जलस्तर बढ़ने से कुछ इलाकों में बाढ़ की स्थिति भी बन रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पटना का मौसम
मौसम विभाग के अनुसार राजधानी पटना में बीते 24 घंटों के दौरान गर्मी और उमस की स्थिति बनी रही. शुक्रवार को यहां अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहा. साथ ही 23 सितंबर से 26 सितंबर तक पटना समेत बिहार के अन्य जिलों में बारिश की संभावना है. हालांकि आने वाले 48 से 72 घंटों तक मौसम शुष्क रहेगा और आसमान साफ रहेगा. इसके चलते सुबह और शाम के समय मौसम थोड़ा सुहावना हो सकता है.


भागलपुर का मौसम
बता दें कि भागलपुर में पिछले कुछ दिनों से बारिश न होने और तेज धूप के कारण लोग उमस भरी गर्मी से जूझ रहे हैं. शुक्रवार को यहां का अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस रहा. पछुआ हवा की गति लगभग 4 किलोमीटर प्रति घंटे रही, जिससे नमी की मात्रा 86 प्रतिशत दर्ज की गई. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि 24 से 25 सितंबर के बीच हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा, अगले दो दिनों में पछुआ हवा और उसके बाद पूर्वा हवा चलने की संभावना है.


उत्तर बिहार के जिलों का मौसम
उत्तर बिहार के जिलों जैसे समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, और अन्य इलाकों में भी मौसम में बदलाव के संकेत मिल रहे हैं. यहां 21 से 25 सितंबर तक हल्के से मध्यम बादल छाए रहने की संभावना है, हालांकि अगले दो से तीन दिनों तक बारिश के आसार नहीं हैं. इस दौरान अधिकतम तापमान 36 से 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. हवा की दिशा में भी बदलाव देखा जा सकता है, जहां शुरूआती दिनों में पछुआ हवा और फिर पूर्वा हवा चलेगी. हवा की गति औसतन 6 से 8 किलोमीटर प्रति घंटे रहने की संभावना है.


मुजफ्फरपुर में बारिश कब होगी
मुजफ्फरपुर में भी पिछले कुछ दिनों से गर्मी और चिपचिपाहट ने लोगों को परेशान कर रखा है. यहां शुक्रवार को अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2.4 डिग्री ज्यादा था. न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिनों तक यहां मौसम शुष्क रहेगा, लेकिन उसके बाद बारिश हो सकती है. 25 सितंबर तक तापमान 36 से 38 डिग्री के बीच रहने की उम्मीद है, जिससे अगले कुछ दिनों तक गर्मी बनी रहेगी. साथ ही कुल मिलाकर, बिहार में फिलहाल उमस और गर्मी का दौर जारी है, लेकिन आने वाले दिनों में कुछ इलाकों में बारिश की उम्मीद की जा रही है.


ये भी पढ़िए-  Vastu Tips: सुबह उठते ही घर की इस दिशा में रखें कुबेर यंत्र, तिजोरी से कोसों दूर भाग जाएगी कंगाली