पटनाः Bihar Weather Today Update 5 July 2024: बिहार में मानसून ने जोर पकड़ लिया है और कई जिलों में जबरदस्त बारिश हो रही है. इस बारिश के वजह से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिल गई है. आज शुक्रवार (5 जुलाई) को भी प्रदेश के सभी जिलों में कहीं भारी तो कहीं हल्की बारिश के आसार बने हुए है. मौसम विभाग ने प्रदेश के 16 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. कई जिलों में सुबह से ही बारिश देखने को मिल रही है. बारिश के चलते तापमान में भी गिरावट देखने को मिली है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

16 जिलों में बारिश की संभावना 
मौसम विभाग के अनुसार, बिहार के 16 में बारिश की संभावना जताई है. भारी बारिश को लेकर मधुबनी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, किशनगंज, कटिहार, सीवान, सुपौल और पूर्णिया में मौसम विभाग ने संभावना जताई है. इन जिलों में काफी जोर से यानी तेज वाली झमाझम बारिश हो सकती है. इसी के साथ पूर्वी और पश्चिम चंपारण, भागरपुर, गोपालगंज और मुंगेर में झमाझम बारिश के साथ वज्रपात की भी संभावना है. 


मंडरा रहा बाढ़ का खतरा  
वहीं बिहार में मानसून आने के साथ ही बाढ़ का खतरा भी लोगों के सिर पर मंडराने लगा है और लोगों की परेशानी बढ़ गई है. सासाराम में कोसी नदी का जलस्तर काफी ज्यादा बढ़ गया है. जिसके वजह से आस-पास के गांव के लोगों को अब बाढ़ का भय सताने लगा है. कोसी नदी में नेपाल बैराज से पानी छोड़ा जा रहा है. जिसके वजह से कोसी नदी उफान पर बह रही है. साथ ही गंडक नदी भी खतरे के निशान के ऊपर बह रही है. निचले इलाकों में भी पानी घुस चुका है. छोटी नदियों का भी जलस्तर बढ़ता जा रहा है. बिहार में 15 दिनों के अंदर 10 पुल ध्वस्त हो चुके है.   


भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी
मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. जिसके चलते अभी बाढ़ का खतरा बिहार में और ज्यादा बढ़ने वाला है. वहीं स्थानीय लोगों का कहना है कि तेज बारिश के वजह से नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. पूरा गांव पानी -पानी हो गया है. करीब 10 दिनों से ऐसी स्थिति बनी हुई है. लेकिन प्रशासन की ओर से कोई भी अधिकारी हम लोगों का हाल लेने नहीं पहुंचा है. 


यह भी पढ़ें- Begusarai: बेगूसराय के इस विद्यालय की हालत जर्जर, बच्चों के सिर पर छत गिरने को तैयार