Begusarai: बेगूसराय के इस विद्यालय की हालत जर्जर, बच्चों के सिर पर छत गिरने को तैयार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2322238

Begusarai: बेगूसराय के इस विद्यालय की हालत जर्जर, बच्चों के सिर पर छत गिरने को तैयार

Begusarai School: बेगूसराय जिले के पावर हाउस क्षेत्र स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय गाछी टोला का पुराना भवन काफी जर्जर हो चुका है. यह भवन इतना जर्जर हो चुका है कि इसका कभी भी बच्चों शिक्षकों पर गिर जाता है. जिसके वजह से कई शिक्षक और बच्चे दुर्घटना का शिकार होते- होते बचे हैं.

बेगूसराय के इस विद्यालय की हालत जर्जर

बेगूसरायः Begusarai School: बिहार सरकार के द्वारा शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए लगातार नए-नए फरमान जारी कर रहे हैं. इस फरमान का असर भी देखने को मिला और विद्यालय में छात्र एवं छात्राओं की उपस्थिति भी काफी हद तक सही हुई है. लेकिन विद्यालय भवन का स्थिति जस की तस बनी हुई है. इसी दौरान हम बेगूसराय का एक ऐसा विद्यालय दिखाने जा रहे हैं. जहां इस विद्यालय भवन को देखकर आप हैरान हो जाएंगे. 

हम बात कर रहे है बेगूसराय के पावर हाउस स्थित प्राथमिक मध्य विद्यालय गाछी टोला की. जहां इस विद्यालय की स्थिति बेहद ही खराब बनी हुई है. इस विद्यालय में एक से पांच तक की पढ़ाई होती है. लेकिन ये विद्यालय भवन पूरी तरह से जर्जर बना हुआ है. इस विद्यालय में पढ़ रहे छात्र एवं छात्र सहित शिक्षक भी हमेशा डर के साए में रहते हैं. क्योंकि विद्यालय का भवन पूरी तरह से जर्जर है और जर्जर रहने के कारण छत टूटकर हमेशा क्लास रूम में गिरती रहती है. जिसके कारण से कई बार छात्र एवं छात्राएं गंभीर रूप से घायल भी हो गए हैं. 

बेगूसराय के पावर हाउस स्थित प्राथमिक विद्यालय गाछी टोला स्कूल के रियलिटी चेक में स्कूल का भवन पूरी तरह से जर्जर पाया गया है. इस जर्जर भवन में ही छात्र एवं छात्राएं पढ़ने को मजबूर है. इस विद्यालय में कुल नामांकन छात्र एवं छात्राओं है. इस दौरान शिक्षकों ने बताया है कि कई वर्ष पुराना विद्यालय भवन है. विद्यालय भवन पूरी तरह से जर्जर हो गया है. लगातार छत टूटकर नीचे गिरती रहती है. जिसके कारण कई छात्र- छात्राओं और शिक्षक भी घायल हो गए हैं. 

उन्होंने बताया कि कई बार इस विद्यालय भवन को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं वरीय पदाधिकारी को जर्जर भवन को लेकर शिकायत किए हैं. लेकिन इसके बावजूद भी अभी तक यह भवन सही तरीके से नहीं बनाया गया है. जिसके कारण से मजबूर होकर इस विद्यालय में पढ़ाई पर असर पड़ता है. उन्होंने बताया है कि पढ़ाई के समय हमेशा डर लगा रहता है कि किस समय छत टूटकर नीचे गिर जाएगी, यह कहना मुश्किल है. 

उन्होंने आगे बताया कि जब विद्यालय पढ़ने आते हैं तो हमेशा डर के साए में शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं रहते हैं. वहीं छात्र बताते हैं कि विद्यालय का भवन पूरी तरह से जर्जर है और जर्जर विद्यालय भवन में पढ़ाई के समय छत टूटकर नीचे गिर जाती है. जिससे काफी डर लगता है. उन्होंने सरकार से गुहार लगाई है कि इस विद्यालय का भवन सही तरीके से ठीक किया जाए. ताकि पढ़ाई सही तरीके से हो सके. आप तस्वीरों के माध्यम से देख सकते हैं किस तरह से इस स्कूल का भवन जर्जर है और इस जर्जर भवन में छात्र एवं छात्र पढ़ाई करने को मजबूर है. खासकर के छात्र एवं छात्राएं बेंच भी नहीं रहने के कारण नीचे बैठकर पढ़ने को मजबूर है. जिस तरीके से सरकार शिक्षा को लेकर बेहतर बनाने का दावा करती हैं. ये दावा कहीं ना कहीं खोखला साबित हो रहा है.
इनपुट- जितेंद्र कुमार, बेगूसराय

यह भी पढ़ें- Bihar Politics: RJD का 28वां स्थापना दिवस आज, पोस्टर से तेज प्रताप की तस्वीर गायब

 

Trending news