इस सावन करें इन चीजों का दान, फिर देखें परिणाम, महादान से चमक उठेगी किस्मत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1790716

इस सावन करें इन चीजों का दान, फिर देखें परिणाम, महादान से चमक उठेगी किस्मत

एक तो सावन का पावन महीना जो भगवान भोलेनाथ औघड़ दानी को अत्यंत प्रिय है. इस महीने भगवान शिव का पृथ्वी पर वास होता है. इस बार 19 साल बाद सावन के महीने में मलमास, अधिक मास या पुरुषोत्तम मास पड़ रहा है. मतलब भगवान विष्णु भी इस दौरान अपने भक्तों पर कृपा बरसाएंगे.

(फाइल फोटो)

Sawan Maas Daan: एक तो सावन का पावन महीना जो भगवान भोलेनाथ औघड़ दानी को अत्यंत प्रिय है. इस महीने भगवान शिव का पृथ्वी पर वास होता है. इस बार 19 साल बाद सावन के महीने में मलमास, अधिक मास या पुरुषोत्तम मास पड़ रहा है. मतलब भगवान विष्णु भी इस दौरान अपने भक्तों पर कृपा बरसाएंगे. बड़े लंबे अंतराल के बाद ऐसा हो रहा है कि योग निद्रा में भगवान श्री हरि नारायण 4 महीने के बजाए 5 महीने रहेंगे. ऐसे में भगवान सिव की कृपा पाने के लिए लोगों के पास 59 दिन यानी दो महीने के लगभग का समय मिलेगा. 

सावन के महीने में ऐसे में पूजा-पाठ, व्रत और शिव की अर्चना, वंदना के अलावा कुछ विशेष चीजों के दान का भी महत्व बताया गया है. इन वस्तुओं का दान करने से शिव की असीम कृपा प्राप्त होती है. अगर किसी व्यक्ति का बुरा समय चल रहा हो और उसके बनते काम बिगड़ रहे हों तो ऐसी हालत में सावन के इस पावन महीने में नमक का दान करना श्रेष्ठकर माना गया है. 

ये भी पढ़ें- गांव यूपी का बसाया इसे बिहारियों ने, इस अनूठे गांव के बारे में जानते हैं आप?

वहीं शिव के इस पावन महीने में चावल मुट्ठी भर शिवलिंग पर चढ़ाने और गरीबों और जरूरतमंदों में चावल का दान करने से जीवन में अपार सफलता मिलती है और तरक्की खूब होती है. 

अगर आपको राहु-केतु की वजह से जीवन में परेशानी आ रही है तो इस माह में काले तिल का दान करें यह सर्वोत्तम मार्ग है जिसके जरिए आप राहु-केतु के बुरे परिणामों से बच जाएंगे. इसका दान करने और शिवलिंग पर इसे चढ़ाने से शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या में भी कष्ट कम मिलता है. 

अगर किसी के विवाह में देरी हो रही है या रह रहकर उसकी शादी टूट रही है तो सावन की सोमवारी को शिवजी के मंदिर में रुद्राक्ष का दान करना चाहिए. इससे परेशानियां दूर होती हैं. वहीं चांदी का दान सावन के महीने में करने से संतान प्राप्ति की इच्छा पूर्ण होती है. इसके साथ ही अगर काल सर्प दोष कुंडली में है तो वह आपकी कुंडली से समाप्त होता है.    

Trending news