पटना: Bihar News: बिहार विधानसभा का मानसून सत्र शुक्रवार को खत्म हो गया. इस सत्र में विपक्ष ने जोरदार विरोध प्रदर्शन जताया और ज्यादातर समय हंगामे और बहिष्कार की वजह से रचनात्मक चर्चा नहीं हो पाई. अंतिम दिन भी बीजेपी के विधायकों ने सदन के बाहर प्रतिरोध मार्च किया. जबकि अंदर लगातार दूसरे दिन भी मार्शल आउट के जरिए विपक्ष के विधायक को बाहर का रास्ता दिखाया गया. विपक्ष ने सरकार पर गंभीर आरोप लगाए जबकि सरकार की ओर से कहा गया कि विपक्ष का रवैया नकारात्मक और असंवैधानिक है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


मानसून सत्र के अंतिम दिन सुबह से ही विपक्ष ने जोरदार विरोध की तैयारी कर रखी थी. सदन परिसर में मौन होकर बांह पर काली पट्टी और काला गमछा के साथ प्रतिरोध मार्च निकाला गया. गुरुवार को सदस्यों के साथ हुए दुर्व्यवहार और लाठीचार्ज को बीजेपी ने मुद्दा बनाते हुए सदन के बाहर प्रदर्शन किया. 


ये भी पढ़ें- भाजपा का राजभवन मार्च, पटना लाठीचार्ज के लिए सीबीआई जांच की राज्यपाल से मांग


सदन की कार्यवाही शुरू होने के साथ ही विपक्ष के विधायकों ने जोरदार हंगामा शुरू किया. कुछ विधायक मेज पर चढ़ गए तो कुछ ने कुर्सियां उठा ली. स्थिति को संभालने को लेकर आसन की ओर से कई चेतावनी और निर्देश दिए गए लेकिन, विपक्ष ने आसन की एक न सुनी लिहाजा विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी ने मार्शल को कार्रवाई का निर्देश दिया और बीजेपी विधायक संजय कुमार को उठाकर विधानसभा से बाहर कर दिया गया. इसके बाद भी हंगामे की स्थिति बनी रही और सदन की कार्यवाही 2:00 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. इस पूरे मामले पर विपक्ष ने सरकार पर आरोप मढ़ते हुए यहां आसन पर भी पक्षपात का आरोप लगाया. 


भोजन अवकाश के बाद सदन की कार्यवाही शुरू हुई लेकिन विपक्ष के सदस्य सदन में नहीं लौटे. विपक्ष की अनुपस्थिति में ही सदन की कार्यवाही चली और गैर सरकारी संकल्प लिए गए इस सत्र में कुल 5 बैठकें हुई. पहले दिन ही वित्त विभाग द्वारा वर्ष 2023-24 के प्रथम अनुपूरक व्यय विवरणी को सदन पटल पर रखा गया. वित्तीय वर्ष 2023-24 के प्रथम अनुपूरक व्यय विवरणी में शामिल नगर विकास एवं आवास विभाग के अनुदान की मांग पर वाद विवाद हुआ और सरकार के उत्तर के बाद मांग स्वीकृत की गई जो मांग बची थी उसे गिलोटिन के माध्यम से स्वीकृत किया गया. 


इस सत्र में बिहार माल और सेवा कर संशोधन विधेयक 2023 और बिहार विनियोग संख्या तीन विधेयक 2023 स्वीकृत किए गए. सत्र के दौरान कुल 823 प्रश्न प्राप्त हुए जिसमें 704 प्रश्न स्वीकृत हुए.


इस सत्र में 155 निवेदन प्राप्त हुए जिसमें 141 स्वीकृत हुए और 14 अस्वीकृत किए गए. उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने विपक्ष के रवैए पर निशाना साधते हुए कहा कि जनहित के मुद्दे पर भी विपक्ष नकारात्मक रवैया अख्तियार किए हुए है. विपक्षी साथी सरकार पर झूठा आरोप लगाकर सिर्फ हंगामा खड़ा कर रही है. वहीं मानसून सत्र के अंतिम दिन सदन में विधानसभा अध्यक्ष ने समापन भाषण में सत्र के मुख्य बातों का जिक्र करते हुए सत्र संचालन में शामिल लोगों का आभार व्यक्त किया और बिहार राज्य गीत के साथ सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई. 


(रिपोर्ट- रजनीश)