पटनाः PM Kisan Yojana: किसानों को हर सुविधा मुहैया कराने के लिए केंद्र और राज्य सरकार विभिन्न योजनाओं को चला रही हैं. सरकार द्वारा चलाई जा रही इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि करना है. भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना को खासतौर पर किसानों के लिए शुरू किया है. इस योजना के तहत किसानों को लाभ दिया जा रहा है, जिनके पास 2 एकड़ या उससे कम भूमि है. इस योजना के अंतर्गत किसानों को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने तीन हजार रुपये की पेंशन मिलती है. देश भर में किसान इस योजना का लाभ उठा रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना
भारत सरकार ने किसानों के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना तैयार की थी. प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत देश के उन किसानों को लाभ दिया जा रहा है, जिनके पास दो एकड़ या उससे कम भूमि है. केंद्र सरकार की इस योजना के तहत किसानों को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने तीन हजार रुपये की पेंशन मिलती है. देश में बड़े पैमाने पर किसान इस योजना में निवेश कर लाभ उठा रहे हैं.


योजना का किस उम्र में उठा सकते हैं लाभ 
जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपकी उम्र 18 वर्ष है ऐसे में इस योजना में आवेदन करने के बाद आपको प्रति माह 55 रुपये का प्रीमियम भरना होगा. वहीं 40 साल के किसान को इस योजना में आवेदन करने के बाद हर महीने दो सौ रुपये का निवेश करना है. जब किसान की उम्र 60 साल की हो जाएगी. उसके बाद उन्हें हर महीने तीन हजार रुपये की पेंशन किसान मानधन योजना के तहत मिलेगी. अगर किसी कारण दुर्भाग्यवश से लाभार्थी किसान की मृत्यु हो जाती है, तो इस स्थिति में 1500 रुपये की मासिक पेंशन का लाभ उसकी पत्नी को दिया जाएगा.


योजना के लाभ से एक आत्मनिर्भर जीवन जी सकेंगे किसान
केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों के भविष्य को सुरक्षित करना है. इस योजना में आवेदन करने के बाद किसान वृर्द्धावस्था के दौरान आर्थिक रूप से एक आत्मनिर्भर जीवन जी सकेंगे. सरकार का उद्देश्य इस योजना के जरिए गरीब किसानों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है.


जन सेवा केंद्र पर जाकर करें आवेदन
जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में आवेदन करने के लिए आपको नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाना होगा. वेबसाइट पर विजिट करके आप आसानी से केंद्र सरकार की योजना में आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि योजना का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, खेत का खसरा खतौनी,आयु प्रमाण पत्र,  बैंक विवरण और पासबुक, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो आदि दस्तावेजों का होना जरूरी है.


ये भी पढ़िए- JAC 12th Result 2022: झारखंड बोर्ड ने जारी किया 12वीं के आर्ट्स और कॉमर्स का रिजल्ट, यहां देखें रिजल्ट