पटना:Bishan Singh Bedi Passed Away:भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी का आज निधन हो गया है.  23 अक्टूबर सोमवार की दोपहर बिशन सिंह बेदी के निधन की खबर ने तमाम क्रिकेट फैंस को शोक में डुबो दिया. अपनी फिरकी गेंदबाजी से दुनिया भर में भारत का लोहा मनवाने वाले इस धुरंधर खिलाड़ी को हर कोई सलाम करता है. 25 सितंबर 1946 को जन्में बिशन सिंह का निधन 77 साल की उम्र मे हुआ.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


बिशन सिंह बेदी ने 1966 में भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया और जिसके बाद अगले 13 साल तक वह भारतीय टीम के लिए सबसे बड़े मैच विनर साबित हुए. 1979 में संन्यास लेने से पहले तक बिशन सिंह बेदी ने भारत के लिए 67 टेस्ट मैच खेले और इन मैचों में उन्होंने 28.71 के शानदार औसत से 266 विकेट हासिल किए. इस दौरान भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज वो बने रहे.


बिशन सिंह बेदी के पास गेंदबाजी के अलावा लीडरशिप की भी जबरदस्त काबिलियत थी. जिसके चलते 1976 में बिशन सिंह बेदी को भारतीय टीम का कप्तान नियुक्त किया गया और 1978 तक उन्होंने भारतीय टीम की कमान संभाली. बिशन सिंह बेदी को ऐसे कप्तान के रूप में जाना जाता है जिससे टीम के अंदर लड़ने की क्षमता पैदा की और अनुशासन को लेकर टीम में नए बेंचमार्क स्थापित किए. बेदी ने बतौर कप्तान भारत के लिए नई इबारत भी लिखी. बिशन सिंह बेदी ने कप्तान के तौर पर 1976 में उस समय की सबसे मजबूत टीम वेस्टइंडीज को उसी की धरती पर जाकर टेस्ट सीरीज में हराया था.


ये भी पढ़ें-Madhubani News: मधुबनी में दिन-दहाड़े भाई-बहन को लूटा, लोगों ने बदमाशों को पहचान लिया और फिर...