Holi 2023: केमिकल कलर डाल रहे होली के रंग में भंग, घर बैठे ऐसे बनाएं हर्बल कलर
Advertisement

Holi 2023: केमिकल कलर डाल रहे होली के रंग में भंग, घर बैठे ऐसे बनाएं हर्बल कलर

Holi 2023: होली का त्योहार काफी खुशियों और उमंगो भरा होती है, इस बच्चे से बड़े, बुढ़े सभी लोग एक दूसरे को रंग लगाते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि मिलावट वाले रंग होली के उमंग को भंग कर देते हैं. बाजार में हर्बल के नाम केमिकल वाले रंग धड़ल्ले से बिक रहे हैं.

Holi 2023: केमिकल कलर डाल रहे होली के रंग में भंग, घर बैठे ऐसे बनाएं हर्बल कलर

पटना: Holi 2023: होली का त्योहार काफी खुशियों और उमंगो भरा होती है, इस बच्चे से बड़े, बुढ़े सभी लोग एक दूसरे को रंग लगाते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि मिलावट वाले रंग होली के उमंग को भंग कर देते हैं. बाजार में हर्बल के नाम केमिकल वाले रंग धड़ल्ले से बिक रहे हैं. जिसके कई सारे साइड इफेक्ट्स हमारे स्किन पर होते हैं. इसलिए होली में हर्बल गुलाल और रंग का ही इस्तेमाल करना चाहिए, जिसे बड़े आसानी से ही आप अपने घर पर भी बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि बनाये घर पर हर्बल गुलाल कैसे बनाया जाता है.

लाल गुलाल

लाल गुलाल बनाने के लिए आप गुड़हल के फूलों को धूप में सुखा लें. उसके बाद इन फूलों को पीस कर उसका पाउडर बना लें. वहीं अगर आप गीला रंग बनाना चाहते हैं तो अनार के छिलके को कुछ देर पानी में उबाल लें जिससे यह अच्छे से लाल हो जाएगा. इसका इस्तेमाल आप होली खेलने में कर सकते हैं. इसके अलावा चुकंदर से भी लाल रंग बना सकते हैं.

हरा गुलाल

हरे रंग का गुलाल आप हरी पत्तेदार सब्जियों का इस्तेमाल करके आप आसानी से बना सकते हैं. इसके लिए हरा धनिया, पालक, सरसों के पत्ते को सुखाकर आप सबसे पहले पाउडर बनाए और फिर उसे मैदे या आटे में मिलाकर गुलाल बना लें. इसके अलवा पानी में उबालकर आप इससे गीला रंग भी बना सकते हैं.

पीला रंग

पीला रंग आप फूलों से आसानी से बना सकते हैं. इशके लिए आप गेंदे के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन फूलों को पहले धूप में अच्छे से सुखा लें और इसके बाद सुखे हुए फुलों का पाउडर बना लें. फिर आटे या मैदा में पाउडर को मिलाकर इसका गुलाल की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

इस तरह से अपनी होली को आप हर्बल रंग वाली बना सकते हैं. घर पर बने हर्बल गुलाल से आपके बालों और स्किन को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है.

ये भी पढ़ें- Holi 2023: होली खेलने से पहले बालों को ऐसे तैयार, नहीं खराब होंगे आपके हेयर

Trending news