How to Eat Chia Seeds: यदि आप अपने खान—पान और सेहत को लेकर हमेशा सचेत रहते हैं तो आपने चिया के बीज का नाम जरूर सुना होगा. चिया बीज फाइबर से भरपूर होते हैं और जब इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है तो शरीर को इसे ठीक से पचाने में कठिनाई हो सकती हैं. चिया में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन C, विटामिन E व ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसे अक्‍सर हम लोग अपनी सेहत को अच्‍छी बनाने के लिए खाते हैं. बहुत अधिक मात्रा में चिया के बीज खाने से आपके पाचन में बाधा डाल सकता है. चिया बीज फाइबर से भरपूर होते हैं और जब इसका अधिक मात्रा में नहीं सेवन किया जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 



चिया बीज का सेवन कैसे करें?


चिया बीज छोटे बीज होते हैं जिनका अपना कोई स्वाद नहीं होता. आप चिया के बीज रात में पानी में भिगो सकते हैं और सुबह सबसे पहले पी सकते हैं. आप चिया बीज का हलवा बना सकते हैं, लेकिन इन बीजों को पहले ही भिगोकर रख लें. ये बीज फूलकर बहुत बड़े आकार के हो जाते हैं.
 
चिया के बीज खाने के ये 5 फायदे 


खाना खाने के बाद चिया बीज के इस्तेमाल से पाचन क्रिया में बहुत फायदा मिलता है. यह आंतों से संबंधित समस्याओं जैसे आंतों की सूजन और कब्ज को भी ठीक करता है.


गर्भवती महिलाओं को थकान, रक्त शर्करा में वृद्धि और विटामिन और खनिज की कमी जैसी विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को कम करता है.


सूजन वाले रोगों के लिए चिया बीज का सेवन काफी लाभदायक रहता है.


दिल के स्वास्थ्य के लिए चिया बीज का सेवन का शानदार असर होता है.


चिया के बीज सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर और डिसलिपिडेमिया के मरीजों को लाभ मिलता है.