Thyroid Control Foods : महिलाओं और किशोरावस्था की बच्चियों में थायराइड समस्या बढ़ रही है. सर्दी के मौसम में इसका असर पूरे शरीर पर हो रहा है. इस समस्या को कंट्रोल करने के लिए आयुर्वेद में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताया गया है. यहां हम आपको 5 ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो थायराइड को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धनिये का बीज
थायराइड के मरीजों के लिए धनिये के बीज फायदेमंद हो सकते हैं, क्योंकि इनमें विटामिन ए, सी, के और फोलेट होता है, जो थायराइड फंक्शन में सुधार कर सकते हैं. रात में एक चम्मच धनिये के बीजों को एक गिलास पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट पीना फायदेमंद हो सकता है.


आंवला
आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है और इसमें पाये जाने वाले गुण थायराइड को कंट्रोल कर सकते हैं. इसे रोज डाइट में शामिल करना थायराइड से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है.


नारियल
नारियल का सेवन थायराइड के मरीजों के लिए लाभकारी हो सकता है, क्योंकि इससे मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है और पाचन तंत्र मजबूत होता है.


मोरिंगा
मोरिंगा में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी और विटामिन ए होता है, जो थायराइड हार्मोन को बैलेंस करने में मदद कर सकते हैं.


कद्दू के बीज
कद्दू के बीज में जिंक की अच्छी मात्रा होती है, जो थायराइड हार्मोन के संश्लेषण और संतुलन में मदद कर सकता है.


Disclaimer: इन खाद्य पदार्थों को नियमित रूप से खाना थायराइड को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है, लेकिन किसी भी नई आहार योजना की शुरुआत से पहले डॉक्टर से सलाह जरूरी है.


ये भी पढ़िए-  Margashirsha Amavasya 2023: मार्गशीर्ष अमावस्या पर इन राशियों को करना चाहिए ये इन चीजों का दान, 7 पीढ़ियां रहेंगी सुखी