Karwa Chauth 2024: इस साल करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर रविवार को मनाया जाएगा. कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को विवाहित महिलाएं अपने पतियों की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. इस दिन महिलाएं 16 श्रृंगार करके सजती हैं और रात में चंद्रमा के दर्शन के बाद ही उपवास तोड़ती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आचार्य मदन मोहन के अनुसार इस साल करवा चौथ के दिन भद्रा का भी प्रभाव रहेगा. पंचांग के अनुसार चतुर्थी तिथि 20 अक्टूबर को सुबह 6:46 बजे से शुरू होकर 21 अक्टूबर की सुबह 4:16 बजे तक चलेगी. पूजा का शुभ मुहूर्त 20 अक्टूबर की शाम 5:46 बजे से शाम 7:02 बजे तक का रहेगा. इस दिन व्रत का समय सुबह 6:25 बजे से शाम 7:54 बजे तक रहेगा.


बता दें कि भद्रा का समय सुबह 6:25 बजे से 6:46 बजे तक रहेगा, इसलिए इस दौरान पूजा करने से बचना चाहिए. करवा चौथ पर चंद्रोदय का समय 20 अक्टूबर को शाम 7:54 बजे का है, हालांकि अलग-अलग शहरों में चांद निकलने का समय थोड़ा बदल सकता है.


साथ ही महिलाएं इस विशेष दिन पर उपवास रखकर चंद्रमा को अर्घ्य देती हैं और फिर पति के हाथों से पानी पीकर व्रत तोड़ती हैं. करवा चौथ के व्रत को पति-पत्नी के प्रेम और समर्पण का प्रतीक माना जाता है और इस दिन महिलाएं पूरे दिन भक्ति और उत्साह से उपवास करती हैं.


ये भी पढ़िए-  तुला राशि में शुक्र और कुंभ राशि में शनि वक्री, इन राशियों को मिलेगा लाभ