Benefits of Bathua : बथुआ एक वनस्पति है जो संपूर्ण देश में रबी फसलों के साथ खेतों में बगीचों में बढ़ता है. यह एक छोटा पौधा है जो हरा-भरा दिखता है और काफी फायदेमंद होता है. इसका सेवन सर्दियों में कई बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकता है. बथुआ आयरन से भरपूर है और इसमें औषधीय गुण भी होते हैं. यह पौधा न केवल पाचन शक्ति को बढ़ाता है, बल्कि अन्य कई बीमारियों से भी बचाव करने में मदद कर सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बथुआ के पत्ते कई पोषण गुणों से भरे होते हैं और इसमें आवश्यक खनिजों और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं. इसमें विटामिन ए, सी और बी भी होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण हैं. बथुआ के पत्ते अमीनो एसिड का भी अच्छा स्रोत है, जो सेल की मरम्मत में मदद करता है. इसमें आयरन, पोटाशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम जैसे खनिज भी प्रचुर मात्रा में होते हैं. फाइबर और पानी से भरपूर बथुआ कब्ज को ठीक करता है और पाचन में सहायता करता है.


बथुआ के आयुर्वेदिक चिकित्सकों के अनुसार नियमित सेवन से स्तन कैंसर की आशंका कम हो सकती है और इसमें मौजूद सेलिनियम, ओमेगा-3 और छह फैटी एसिड स्तन कैंसर के खिलाफ होते हैं. इसका सेवन आंखों की सूजन को भी कम कर सकता है. बथुआ की सब्जी खाने से खांसी, जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है और यह बवासीर, तिल्ली विकार और लिवर के विकारों में भी लाभकारी है.


किसानों के लिए बथुआ की खेती लाभकारी हो सकती है, क्योंकि बथुआ बाजार में अच्छे मूल्य में बिक रहा है और इसे न्यूनतम लागत में उगाया जा सकता है. इससे किसानों को अच्छा मुनाफा हो सकता है. 


ये भी पढ़िए-  Pension Loan: अब पेंशनर्स को भी बड़े आसानी से मिल जाएगा लोन, ये है बैंक की स्कीम