Pension Loan: अब पेंशनर्स को भी बड़े आसानी से मिल जाएगा लोन, ये है बैंक की स्कीम
Advertisement

Pension Loan: अब पेंशनर्स को भी बड़े आसानी से मिल जाएगा लोन, ये है बैंक की स्कीम

Pension Loan: पेंशन लोन की योजना से रिटायर्ड व्यक्तियों को विशेष लाभ होता है, क्योंकि यह उन्हें विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने का साहारा प्रदान करता है और उन्हें फिनैंशियल चिंता से मुक्ति मिलती है.

Pension Loan: अब पेंशनर्स को भी बड़े आसानी से मिल जाएगा लोन, ये है बैंक की स्कीम

Pension Loan: नौकरी के दौरान ही लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए बैंक से लोन लेते हैं, जैसे कि कार और घर आदि के लिए. बैंक आसानी से नौकरी करने वालों को लोन देते हैं, लेकिन रिटायरमेंट के बाद भी पैसों की जरूरत होती है. बैंकों को लोन देने में कई बार घबराहट होती है, क्योंकि पेंशन आमतौर पर कम होती है. हालांकि, एक बैंक है जो पेंशनधारकों को लोन देता है, और वह है स्टेट बैंक ऑफ इंडिया.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एसबीआई पेंशनल लोन के तहत रिटायर हो चुके लोगों को लोन मिलता है, जो पेंशन से अपना गुजारा कर रहे हैं. इस स्कीम के तहत 76 साल से कम उम्र के लोगों को लोन मिल सकता है. लोन की अवधि उनकी उम्र के हिसाब से तय की जाती है, जैसे कि उम्र 72 साल से कम होने पर 5 साल तक का लोन मिल सकता है, 72 से 74 साल के बीच 4 साल तक का लोन और 74 से 76 साल के बीच 2 साल तक का लोन ले सकते है.

लोन के लिए आवेदन करने के लिए आपका पेंशन अकाउंट स्टेट बैंक में होना चाहिए. ब्याज दर की शुरुआत लगभग 11% से होती है. आवेदन प्रक्रिया में आपको आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, बिजली बिल, राशन कार्ड आदि देने होते हैं. पेंशन लोन की योजना से रिटायर्ड व्यक्तियों को विशेष लाभ होता है, क्योंकि यह उन्हें विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने का साहारा प्रदान करता है और उन्हें फिनैंशियल चिंता से मुक्ति मिलती है. इसके लिए बैंक की शर्तों का पालन करके और सही समय पर अच्छी तैयारी करके लोग अपने जीवन के बाद भी सकारात्मक रूप से आगे बढ़ सकते हैं.

ये भी पढ़िए- Career Rashifal: इन 3 राशियों पर भगवान शिव की बरसेगी कृपा, धन प्राप्ति के योग

 

Trending news