पटना : बाढ़ के मोकामा विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव हॉट सीट बनकर रह गया है. जहां पर दो बाहुबलियों के पत्नी के जीत हार का फैसला होगा. जिसको लेकर पूरे देश दुनिया की नजर टिकी हुई है. चुनाव को लेकर अनुमंडल प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है. आज सुबह से ही ईवीएम मशीन पैक होकर मतदान केंद्र पर पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू हो गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विधानसभा क्षेत्र में बनाए गए है कुल 289 मतदान केंद्र
बता दें कि पर्यवेक्षक और निर्वाचित पदाधिकारी की उपस्थिति में यह काम किया जा रहा है. चुनाव को शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण वातावरण में कराने के लिए अनुमंडल प्रशासन वचनबद्ध है. 3 नवंबर को सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो जाएगा और 6 बजे तक चलेगा जिसके बाद सभी प्रत्याशियों के तकदीर ईवीएम में कैद हो जाएंगे. यदि चुनाव पर एक नजर डालें तो मोकामा विधानसभा क्षेत्र में कुल 289 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जिसमें अधिकांश का मतदान केंद्र अति संवेदनशील घोषित कर दिए गए हैं. जहां पर अर्ध सैनिक बल की तैनाती होगी. इसके लिए 14 कंपनियों को बुलाया गया है. 2 लाख 79 हजार मतदाता जीत हार का फैसला तय करेंगे. जिसमें 147000 पुरुष और 132000 महिला मतदाता हैं चुनाव में कुल 6 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं.


पर्यवेक्षक डॉ रूपेश कुमार लगातार चुनाव पर बनाए हुए है नजर
मुख्य मुकाबला महागठबंधन के बाहुबली विधायक अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी और भाजपा के प्रत्याशी बाहुबली ललन सिंह की पत्नी सोनम देवी के साथ है. चुनाव में कुल 8 चलंत मतदान केंद्र हैं वही अनुमंडल प्रशासन ने 225 लोगों पर निरोधात्मक कार्रवाई की है और 6 लोगों पर सीसीए एक्ट लगा है. मोकामा के सुदूर टाल इलाके में निगरानी करने के लिए घुड़सवार बल की व्यवस्था की गई है. वही गंगा नदी के किनारे भी मोटर बोट से पुलिस लगातार गति करते नजर आएंगे. पर्यवेक्षक डॉ रूपेश कुमार लगातार चुनाव पर नजर बनाए हुए हैं. 10 जोनल दंडाधिकारी नियुक्त किए गए हैं और 36 सेक्टर मजिस्ट्रेट होंगे पूरे मामले पर बाढ़ के एसडीओ कुंदन कुमार ने बताया कि पूरी तरह से तैयारी कर ली गई है और सुबह से मतदान की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.


ये भी पढ़िए- बेगूसराय के सड़क दुर्घटना में किसान की मौत, गांव में पसरा सन्नाटा