Beauty Tips: चेहरे को चाहते हैं चमकाना, तो कॉफी को स्किन पर ऐसे लगाना, नूर ऐसा आएगा कि कोहिनूर भी आपके सामने फीका पड़ जाएगा!

Beauty Tips: हमेशा सुंदर, हसीन और जवान दिखना हर किसी का सपना होता है. किसी भी व्यक्ति की खूबसूरती उसका सबसे बड़ा कॉन्फिडेंस होता है. अगर आपका चेहरा गिलोय और शाइनी है, तो आप अपने आप से प्यार करते हैं. खुद को कॉन्फिडेंट और प्रेजेंटेबल महसूस करते हैं, लेकिन जिन लोगों के चेहरे पर दाग-धब्बा हो जाता है. वो अपना आत्मविश्वास भी घटती खूबसूरती के साथ खोने लगते हैं. उन्हें घर से बाहर निकलना, लोगों से मिलना जुलना पसंद नहीं आता है. वो खुद को बहुत ज्यादा सीमित कर लेते हैं. जो कि उनके जीवन में आने वाले नए रास्ते को भी बंद कर देता है. इसलिए चलिए आज हम आपको घर में ही मात्र एक चीज से ऐसे ब्युटी टिप्स, फायदा और फेस पैक बनाने की विधि के बारे में बताते हैं. जो आपके चेहरे के दाग धब्बे को कम करने और चेहरे के नूर को वापस लाने में मदद करेगा. जिसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा फिर से गिलोय और शाइनी बन जाएगी. नेचुरल चीजों से ये फेस पैक बनी होने के कारण आपकी त्वचा पर इसका किसी तरह का कोई साइड फैक्ट भी अमूमन नहीं होगा.

जी बिहार-झारखंड वेब टीम Tue, 15 Oct 2024-6:11 pm,
1/9

त्वचा पर निखार

कॉफी एक ऐसा तत्व है जो न सिर्फ आपको तरोताजा और आपकी थकान को कम के लिए इस्तेमाल किया जाता है. बल्कि इसका इस्तेमाल आप अपनी त्वचा को तरोताजा करने के लिए भी कर सकते हैं. कॉफी इंसान को अंदर से इम्युनिटी देने के साथ, त्वचा पर निखार लाने में भी गुणी होता है. 

 

2/9

एंटीऑक्सीडेंट प्रोपर्टिज

कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रोपर्टिज, त्वचा को सूर्य से निकलने वाली खतरनाक यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है. इसे त्वचा पर नियमित रूप से लगाने से स्किन टाइट होती है. जिससे उम्र के हिसाब से त्वचा पर आने वाली झुर्रियां, खुले पोर्स और फाइन लाइन्स की समस्या कम होती है. 

3/9

एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण

कॉफी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे त्वचा की एकनी, सूजन की समस्या कम होती है. वहीं, कॉफी के इस्तेमाल से त्वचा एक्सफोलिएट होता है, जिससे त्वचा की डेड स्किन साफ होती है. वो बाहर निकल जाती है और आपके चेहरे पर गिलोय आती है. कॉफी का इस्तेमाल त्वचा पर करने से त्वचा की रंगत का टोन पहले से कम होता है. त्वचा का रंग एक समान होता है. 

4/9

कॉफी पाउडर का लेप

कॉफी पाउडर के लेप को बनाने के लिए आपको, कॉफी पाउडर, गुलाब जल, नारियल तेल और शहद लेना है. फिर सभी को एक साथ अच्छे से मिलाना है. इसके बाद पूरे चेहरे पर इस पेस्ट को लगाएं और सूखने दें. जब त्वचा पर पेस्ट सूख जाएं. तो हल्के हाथों से चेहरे को रगड़ते हुए आप साफ नार्मल पानी से अपने चेहरे को धो लें. अंत में कोई लाइट मॉइस्चराइजर चेहरे पर इस्तेमाल कर लें. 

 

5/9

नारियल तेल और चीनी का गाढ़ा पेस्ट

दूसरे तरीके से आप अपने चेहरे पर कॉफी पाउडर को इस तरह से लगा सकते हैं. इसके लिए आपको कॉफी पाउडर, नारियल तेल, चीनी का गाढ़ा पेस्ट लेना है. फिर सभी को अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाना है. जब पेस्ट सूख जाए, इसे भी हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए चेहरे से निकालते हुए नार्मल पानी से चेहरे को अच्छे से साफ कर लें. फिर कोई भी लाइट मॉइस्चराइजर त्वचा पर अप्लाई कर लें. 

 

6/9

दूध, शहद, हल्दी, नींबू और एलोवेरा जेल

तिसरा तरीके से चेहरे पर कॉफी को लगाने के लिए आपको कॉफी पाउडर में दूध, शहद, हल्दी, नींबू और एलोवेरा जेल को लेकर सभी को पहले अच्छे से मिलाना है. फिर पेस्ट को पूरी त्वचा पर एक तरह से लगा लेना है. जब त्वचा पर लेप सूख जाए, उसे हल्के हाथों से चेहरे पर स्क्रब करते हुए, नार्मल पानी से साफ कर लें. फिर किसी लाइट मॉइस्चराइजर को त्वचा पर लगा लें. 

 

7/9

कोको पाउडर, शहद और नींबू का रस

इसके अलावा आप चेहरे पर कॉफी पाउडर को लगाने के लिए, कॉफी पाउडर में थोड़ा कोको पाउडर, शहद और नींबू का रस अच्छे से मिलाकर पेस्ट बनाएं. फिर अपनी त्वचा पर लगा लें. जब वो सूख जाए, चेहरे को हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए, नार्मल पानी से साफ कर लें और बाद में लाइट मॉइस्चराइजर त्वचा पर अच्छे से लगा लें.

 

8/9

कॉफी पाउडर और एलोवेरा जेल

अगर आप इतना मेहनत नहीं करना चाहते हैं, तो आप नार्मली 2 चम्मच कॉफी पाउडर में 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट बना लें, फिर उसे चेहरे पर लगा लें. जब पेस्ट त्वचा पर पूरी तरह सूख जाए, चेहरे को नॉर्मल पानी से साफ कर लें फिर अच्छे से पूरे चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगा लें. 

 

9/9

हफ्ते में एक बार

ऐसे ही बड़े ही आसानी से आप अलग-अलग तरह के कॉफी के लेप को बनाकर अपनी त्वचा पर अप्लाई कर सकते हैं. हफ्ते में एक बार आप कॉफी पाउडर से बने लेप को चेहरे पर लगा सकते हैं. नियमित रूप से चेहरे पर कॉफी के पेस्ट को लगाने से आपको रिजल्ट और फायदा अपने आप दिखने लगेगा. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link