Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2451419
photoDetails0hindi

Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष खत्म होने से पहले घर में जरूर से कर लें ये काम, हमेशा धन-धान्य का लगा रहेगा अंबार!

Pitru Paksha 2024: इस साल का पितृपक्ष 17 सितंबर से शुरू है. पितृपक्ष में लोग अपने पूर्वजों के मोक्ष और उनके आत्मा की शांति के लिए श्राद्ध और तर्पण करते हैं. अपने पूर्वजों को याद करते हुए, उनके नाम पर दान करते हैं. इससे पूर्वजों का आशीर्वाद मिलने के साथ आपके घर से पितृ दोष भी हटता है. 2 अक्टूबर को पितृपक्ष समाप्त हो जाएगा. 15 दिनों तक चलने वाले पितृपक्ष में कुछ कामों को करना आपके जीवन और परिवार वालों के कल्याण के लिए काफी मंगलकारी होता है. अब कुछ ही दिनों में इस साल का पितृपक्ष खत्म हो जाएगा. इस समय के समाप्त होने से पहले लोगों को ये काम जरूर से कर लेना चाहिए. इससे आपका घर धन-धान्य से हमेशा भरा रहेगा. आपके घर का तिजोरी कभी खाली नहीं रहेगा. साथ ही माता लक्ष्मी की आपके ऊपर कृपा-दृष्टि सदा बनी रहेगी. चलिए हम आपको इस विशेष काम के बारे में बताते हैं. 

घर में धन-धान्य और अन्न का अंबार

1/7
घर में धन-धान्य और अन्न का अंबार

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक पितृपक्ष के समय कुछ खास कामों को करने से धन की देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. वो अपने भक्तों पर प्रसन्न होकर उनके घर में धन-धान्य और अन्न का अंबार लगा देती हैं. 

 

पितृपक्ष

2/7
पितृपक्ष

कहा जाता है पितृपक्ष के समय घर में माता लक्ष्मी की प्रतिमा या फोटो की स्थापना करना बेहद शुभ होता है, खासकर ऐसी प्रतिमा जिसमें माता लक्ष्मी के हाथों से अन्न गिर रहा हैं. पितृपक्ष के समय घर में माता लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर और प्रतिमा को लगाना बेहद शुभ होता है.

माता लक्ष्मी की स्थापना

3/7
माता लक्ष्मी की स्थापना

मान्यता है कि पितृपक्ष के समय घर में माता लक्ष्मी की प्रतिमा की स्थापना करने के साथ उनके सामने घी का दीपक जलाना और इत्र उन्हें अर्पित करके, उसका नियमित रूप से प्रयोग करना काफी शुभ होता है. इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. वो अपने भक्तों के ऊपर अपार धन की वर्षा करती हैं. 

माता लक्ष्मी की प्रतिमा

4/7
माता लक्ष्मी की प्रतिमा

अगर आपके साथ ऐसा होता है कि घर में धन का आगमन तो हो रहा है, लेकिन पैसा टिकता नहीं है. जैसे पैसा आता है, वैसे ही वापस चला जाता है. तो ऐसे में आपको पितृपक्ष खत्म होने से पहले अपने घर में माता लक्ष्मी की ऐसी प्रतिमा लगानी चाहिए. जिसमें उनके आगे धन रखा हो. साथ ही माता लक्ष्मी के सामने घी का दीपक जलाना चाहिए. 

 

चांदी का सिक्का

5/7
चांदी का सिक्का

इससे साथ ही आप माता लक्ष्मी के सामने चांदी का सिक्का रखें, जिसमें उनकी प्रतिमा बनी हो. फिर पूजा समाप्त होने के बाद उसी चांदी के सिक्के को अपने घर के उस स्थान में रखें, जहां आप धन रखते हैं. इससे आपके घर में पैसा टिकना शुरू हो जाएगा. 

भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की स्थापना

6/7
भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की स्थापना

पितृपक्ष के समय घर में भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की स्थापना करना काफी शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि घर में माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की स्थापना करने के बाद आप उनकी विधि अनुसार पूजा करें. भगवान गणेश को पीले फूल अर्पित करें और माता लक्ष्मी को गुलाबी फूल चढ़ाएं. इसके साथ ही माता लक्ष्मी के चरणों में अष्टगंध अर्पित करें. इससे माता लक्ष्मी की विशेष कृपा आपको प्राप्त होती हैं. 

अपार धन का लाभ

7/7
अपार धन का लाभ

कहा जाता है कि अगर आप प्रतिदिन स्नान के बाद माता लक्ष्मी की आराधना करते हैं और उनके चरणों पर अर्पित अष्टगंध को माथे पर तिलक के रूप में लगाते हैं. तो इससे माता लक्ष्मा आपके ऊपर प्रसन्न रहती हैं, आपको आशीर्वाद देती हैं. इससे आपको आपके करियर और नौकरी में सफलता मिलती है. आपको जीवन में अपार धन का लाभ होता है.