Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2396507
photoDetails0hindi

जनरल कोच का टिकट लेकर स्लीपर कोच में मिल सकती है सीट!

General Coach Ticket Rule In Indian Railway: ट्रेन में टिकट करते वक्त कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. खासतौर पर तब जब जनरल कोच से सफर करना पड़े. जनरल कोच में सफर करने के भी कई नियम है.   

1/6

General Coach Ticket Rule In Indian Railway: भारत के ज्यादातर लोग रेल का ही सफर आरामदायक मानते है और ट्रेन से ही सबसे ज्यादा सफर करते है. कई बार ऐसा होता है कि जरूरी काम से हमें कहीं जाना होता है तो हम फटाफट जनरल कोच का टिकट लेकर ट्रेन पकड़ लेते है. 

 

2/6

वहीं जनरल कोच में इतनी भीड़ होती है. जिसके वजह से कुछ लोग जनरल कोच का टिकट लेकर स्लीपर कोच में चले जाते है और उसी कोच में आराम से बैठकर सफर करते हैं. लेकिन ऐसा करना गैरकानूनी है. आप जनरल कोच का टिकट लेकर स्लीपर कोच या फिर एसी कोच में सफर नहीं कर सकते है.     

 

3/6

भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार, यात्री को उसी कोच में यात्रा करनी होती है जिसका टिकट उसने लिया है. जनरल कोच का टिकट लेने वाले यात्री को जनरल कोच में ही यात्रा करनी होगी, जबकि स्लीपर क्लास का टिकट लेने वाले यात्री को स्लीपर क्लास में यात्रा करनी होगी.

 

4/6

यदि कोई यात्री जनरल कोच का टिकट लेकर स्लीपर क्लास में यात्रा करता है, तो उसे जुर्माना भरना पड़ सकता है और उसका टिकट रद्द भी किया जा सकता है. यात्रा के समय अपने टिकट की जांच करें और उसी कोच में यात्रा करें जिसका टिकट आपने लिया है.

 

5/6

वहीं एक रिपोर्ट के अनुसार, जनरल कोच का टिकट लेकर आप स्लीपर कोच में बैठकर कुछ ट्रेनों में सफर कर सकते है. इनमें से एक दिल्ली से दरभंगा जाने वाली ट्रेन है. इस ट्रेन का नाम बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस है. इस ट्रेन में यात्री जनरल कोच का टिकट लेकर स्लीपर कोच में सफर कर सकता हैं. 

 

6/6

वहीं एक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली से सहरसा जाने वाली ट्रेन में भी यात्री जनरल कोच का टिकट लेकर स्लीपर कोच में सफर कर सकता है. इस ट्रेन का नाम  वैशाली एक्सप्रेस है.