Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2396559
photoDetails0hindi

Patna Metro: कैसे बन रहा पटना मेट्रो, देखिए एक झलक

पटना में मेट्रो ट्रेन को दौड़ने के लिए राज्य सरकार लगातार काम पर नजर बनाए हुए है. नीतीश कुमार चाहते हैं कि बिहार विधानसभा चुनाव से पहले राजधानी पटना में मेट्रो दौड़ जाए. हालांकि, अभी इसमें वक्त लग सकता है.

टनल बोरिंग मशीन

1/12
टनल बोरिंग मशीन

पटना की पहली मेट्रो ने टनल बोरिंग मशीन (TBM) सुरंग को सफलतापूर्वक तोड़ने के साथ एक मील का पत्थर हासिल किया है. पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (PMRC) अपने कॉरिडोर के साथ ट्रेन परिचालन शुरू करने के लिए लगाातर आगे बढ़ रहा है, जो 13,000 करोड़ रुपये से अधिक के अनुमानित बजट के साथ बिहार की उद्घाटन मेट्रो रेल परियोजना में एक महत्वपूर्ण कदम है.

 

मेट्रो स्टेशन का काम

2/12
मेट्रो स्टेशन का काम

मेट्रो स्टेशन मलाही पकड़ी, खेमनीचक, भूतनाथ रोड, आईएसबीटी डिपो, आरपीएस मोर, सगुनामोर और कई स्थानों पर सिविल, इलेक्ट्रिकल और ट्रैक से संबंधित काम तेजी से चल रहे हैं.

सुरंग परियोजना

3/12
सुरंग परियोजना

एक दानापुर से मीठापुर तक और दूसरा पटना रेलवे स्टेशन से न्यू आईएसबीटी तक. आईएसबीटी स्टेशन और पटना जंक्शन को जोड़ने वाले कॉरिडोर-2 लाइन सेक्शन के भीतर स्थित यह सुरंग परियोजना के चरण 1 निर्माण में एक महत्वपूर्ण है.

 

मेट्रो ट्रेन परिचालन के लिए सुरंगों का निर्माण

4/12
मेट्रो ट्रेन परिचालन के लिए सुरंगों का निर्माण

बिहार की राजधानी में मेट्रो ट्रेन परिचालन के लिए सुरंगों का निर्माण एक कठिन चुनौती रही है. पीएमआरसी ने सुरंग में आने वाली बाधाओं पर सफलतापूर्वक काम किया.

पटना मेट्रो का काम

5/12
पटना मेट्रो का काम

मोइन उल हक स्टेडियम स्टेशन और यूनिवर्सिटी स्टेशन के बीच 1480 मीटर की लंबाई में टीबीएम 2 ने जुलाई 2023 में अपनी यात्रा शुरू की. 

इस मशीन के जरिए सुरंग बनाया जा रहा

6/12
इस मशीन के जरिए सुरंग बनाया जा रहा

मेट्रो ट्रैक बिछाने के लिए टनल की खोदाई करने के लिए इस मशीन का इस्तेमाल किया जाता है. इस मशीन के जरिए सुरंग बनाया जा रहा है. तस्वीर में आप देख सकते हैं कि कितनी बड़ी मशीन है.

सुरंग के साथ कई बाधाओं का सामना

7/12
सुरंग के साथ कई बाधाओं का सामना

जानकारी के अनुसार, लगभग 900 बिल्डिंग और 100 बोरवेलों समेत सुरंग के साथ कई बाधाओं का सामना करने के बावजूद घनी आबादी वाले क्षेत्र से उत्पन्न चुनौतियों पर काबू पाते हुए परियोजना जारी रही.

सुरक्षित रूप से तेज काम

8/12
सुरक्षित रूप से तेज काम

मार्च में दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMCR) के सलाहकार ने कहा था कि मेट्रो निर्माण कामों को निर्धारित समयसीमा के भीतर सुरक्षित रूप से तेज करने के निर्देश जारी किए.

पिलर खड़ा किया जा रहा

9/12
पिलर खड़ा किया जा रहा

इस तस्वीर में आप देख सकते हैं कि क्रेन निर्माण कार्य में लगा हुआ है. वह पिलर को खड़ा कर रहा है. इसी पिलर से मेट्रो की ट्रेन दौड़ेगी.

आम लोगों का आना जाना बैन

10/12
आम लोगों का आना जाना बैन

मेट्रो के लिए जहां काम हो रहा है, वहां आम लोगों का आना जाना बैन है. क्योंकि जब काम होता है तो कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जब लोगों की भीड़ हो जाएगी तो काम करने में दिक्कत होती है.

मेट्रो के लिए टनल का काम हो रहा

11/12
मेट्रो के लिए टनल का काम हो रहा

मेट्रो के लिए टनल का काम हो रहा है. आसपास के क्षेत्र को ब्लॉक करके काम किया जा रहा है ताकि कोई घटना ना हो. 

क्रेन अपने काम में लगा हुआ

12/12
क्रेन अपने काम में लगा हुआ

पटना मेट्रो का काम बहुत तेजी से चल रहा है. आप इस तस्वीर में देख सकते हैं कि सड़क को ब्लॉक कर काम को किया जा रहा है. क्रेन अपने काम में लगा हुआ है.