Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2333309
photoDetails0hindi

Monsoon Farming Tips: बरसात के मौसम में करें इन सब्जियों की खेती, कम लागत में होगी बंपर कमाई

Monsoon Farming Tips: देश के लगभग सभी हिस्सों में मानसून ने दस्तक दी दी है. कृषी एक्सपर्ट्स की मानें तो खरीफ की फसल को बोने के लिए ये महीना काफी अच्छा होता है. इसके साथ-साथ इस मौसम में कुछ ऐसी सब्जियों की भी खेती की जो सकती है जो बहुत ही तेजी से बढ़ती हैं और अच्छा मुनाफा देती है.

पालक की खेती

1/5
पालक की खेती

पालक की खेती किसी भी मौसम में की जाती हैं. लेकिन बरसात के मौसम में इसकी खेती करने पर पैदावार ज्यादा मिलती है. किसान अगर जुलाई महीने में पालक की बुवाई करते हैं, तो इसकी फसल 40 दिन में पूरी तरह से तैयार हो जाएगी. वहीं पालक की आप पांच से छह बार कटाई भी कर सकते हैं. जिससे आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है.

धनिया की खेती

2/5
धनिया की खेती

मार्केट में धनिया की डिमांड हर सीजन में रहती है. सब्जी बनाने में इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. वहीं, कई लोग धनिया की चटनी खाना भी पसंद करते हैं. धनिया की खास बात ये है कि इसकी फसल एक महीने के में ही तैयार हो जाती है. अगर जुलाई में इसकी बुवाई करते हैं, तो अगस्त से इसकी हरी- हरी पत्तियों को आप तोड़ सकते हैं.

बैंगन की खेती

3/5
बैंगन की खेती

बारिश के मौसम में बैंगन की खेती करना भी लाभदायक होता है. जुलाई महीने में अगर आप बैंगन के पौधों की रुपाई करते हैं तो फायदा मिल सकता है.  बरसात के मौसम में इसकी खेती करने पर बंपर उत्पादन मिलेगा.

 

4/5

बीन्स की खेती के लिए बारिश का महीना सबसे अच्छा होता है. बारिश के समय इनके फल अच्छे से विकसित होते हैं. इसकी कम लागत और आसानी से की जा सकती है.

 

खीरा की खेती

5/5
खीरा की खेती

बारिश के सीजन में किसान खीरा की खेती कर किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. खीरा की खेती करने के लिए आपको ज्यादा जगह की आवश्यकता नहीं पड़ती है. ये फसल महज तीन से चार सप्ताह में तैयार हो जाती हैं और इससे किसानों को अच्छा खासा फायदा होता है.