Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2469670
photoDetails0hindi

Train Accident: कंचनजंगा एक्सप्रेस से लेकर बागमती एक्सप्रेस तक, 2024 के बड़े रेल हादसे, देखें तस्वीरें

Chennai Train Accident: 2024 में एक और भीषण ट्रेन हादसा देखने को मिला है. शुक्रवार (11 अक्टूबर) को तमिलनाडु के तिरुवल्लूर में मैसूर-दरभंगा एक्सप्रेस मालगाड़ी से टकरा गई. जिसमें कम से कम 50 लोग घायल हो गए है.

1/9

जामताड़ा रेल हादसा- 28 फरवरी 2024 को झारखंड के जामताड़ा और विद्यासागर स्टेशन के बीच दर्दनाक रेल हादसा देखने को मिला था. यहां भागलपुर-यशवंतपुर ट्रेन में आग लगने की अफवाह के बाद किसी यात्री जंजीर खींच दी थी. इससे अफरातफरी मच गई थी और यात्री ट्रेन से कूदने लगे थे. इसी बीच अचानक आसनसोल से जसीडीह की ओर जा रही ईएमयू पैंसेजर ट्रेन गुजरी, जिसने कई यात्रियों को अपने चपेट में ले लिया था. इस ट्रेन हादसे में 12 लोग चपेट में आए थे, जिसमें से 2 लोगों की मौत हो गई थी.

2/9

दिल्ली में मालगाड़ी हादसा- 17 फरवरी 2024 को दिल्ली में जखीरा फ्लाईओवर के पास एक मालगाड़ी के 10 डिब्बे पटरी से उतर गए थे. इस ट्रेन हादसे की चपेट में एक बुजुर्ग की मौत हो गई थी. बताया जा रहा है कि मृतक बुजुर्ग कचरा बीनने का काम करता था.

3/9

कंचनजंगा एक्सप्रेस रेल हादसा- 17 जून 2024 को पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन से करीब 10 किमी दूर दार्जिलिंग में सियालदह जाने वाली कंचनजंगा एक्सप्रेस को पीछे से एक मालगाड़ी ने टक्कर मार दी थी. इससे एक्सप्रेस के तीन डिब्बे पटरी से उतर गए थे. इस रेल हादसे में करीब 10 लोगों की मौत हो गई थी और 60 लोग घायल हुए थे.

4/9

डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन हादसा- 18 जुलाई 2024 को गोंडा के पास डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन के करीब 12 डिब्बे पटरी से उतर गए थे. इस ट्रेन हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई थी और 32 लोग घायल हुए थे.

5/9

हावड़ा-मुंबई सीएसएमटी मेल हादसा- 30 जुलाई 2024 को हावड़ा-मुंबई सीएसएमटी मेल जमशेदपुर के पास हादसे का शिकार हो गई थी. इस हादसे में ट्रेन के 18 डिब्बे पटरी से उतर गए थे. हादसे में 2 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 20 लोग घायल हुए थे.

6/9

साबरमती एक्सप्रेस दुर्घटना- 17 अगस्त 2024 को कानपुर के गोविंदपुरी स्टेशन के पास साबरमती एक्सप्रेस (19168) के 22 डिब्बे पटरी से उतर गए थे. इस हादसे में न तो किसी की जान गई थी और न ही कोई घायल हुआ था. घटना के बाद पता चला था कि रेलवे ट्रैक से छेड़छाड़ की गई थी.

7/9

मथुरा में मालगाड़ी पटरी से उतरी- 9 अक्टूबर 2024 को मथुरा के पास कोयला लदी मालगाड़ी के 25 डिब्बे पटरी से उतर गए थे. यह हादसा वृंदावन रेलवे स्टेशन से आझई के बीच हुआ था. इनमें पांच डिब्बे पलटकर अप रूट पर गिर गए. इससे दोनों ओर का रेल ट्रैक पूरी तरह बाधित हो गया था.

8/9

रायबरेली में बड़ी साजिश- 6 अक्टूबर को यूपी के रायबरेली में ट्रेन पलटाने की कोशिश की गई थी. हालांकि, लोको पायलट की सूझबूझ से बड़ा ट्रेन हादसा टल गया था. यहां रेलवे ट्रैक पर पड़े बालू के ढेर को देखकर लोको पायलट ने पैसेंजर ट्रेन रोक दी थी. यह मामला रघुराज सिंह रेलवे स्टेशन के पास का है.

9/9

कई जगहों पर टले हादसे- बीते कुछ महीनों में देश के अलग-अलग हिस्सों से रेलवे ट्रैक के साथ छेड़छाड़ की घटनाएं सामने आई हैं. कहीं पर रेलवे ट्रैक पर स्लीपर रखा मिला तो कहीं लोहे की रॉड. कानपुर में रेलवे ट्रैक पर गैस सिलेंडर रखा हुआ मिला था. इन सभी घटनाओं में लोको पायलट की समझदारी से ट्रेन पलटने की साजिश विफल रही हैं.