Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2410260
photoDetails0hindi

Vande Bharat Sleeper Train: वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का पहला लुक आया सामने, रेल में मिलेगा प्लेन के बिजनेस क्लास का एहसास

Vande Bharat Sleeper Train: भारतीय रेलवे अब सेमी-हाई-स्पीड वंदे भारत के बाद इस ट्रेन के स्लीपर वर्जन को जल्द ही लॉन्च करने जा रही है. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि अगले 3 महीने में ये ट्रेन रेलवे ट्रैक पर दौड़ती हुई नजर आएगी.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव

1/6
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 1 सितंबर रविवार को बेंगलुरु स्थित भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड के कारखाने में वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का पहले लुक का अनावरलण क. जिसके बाद से ये उम्मीद लगाई जा रही है कि जल्द ही ट्रेन में यात्रा शुरू हो जाएगी.

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में कुल कोच

2/6
वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में कुल कोच

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में कुल 16 कोच लगाए गए हैं. जिसमें एसी फर्स्ट के एक , एसी 2 टियर के 4 और एसी 3 टियर के 11 कोच होंगे.

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की स्पीड

3/6
वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की स्पीड

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को एक ऑटोमैटिक ट्रेन बनाया गया है. देश की पटरियों पर ये ट्रेन 160/kmph की रफ्तार से दोड़ेगी, जिसकी टॉप स्पीड 180/kmph तक जा सकती है.

भारतीय रेलवे

4/6
भारतीय रेलवे

भारतीय रेलवे और भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड के मुताबिक, वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को वर्ल्ड क्लास का बनाया गया है. इसे बनाने में यूरोपीय मानक का ख्याल रखा गया है.

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन सुविधा

5/6
वंदे भारत स्लीपर ट्रेन सुविधा

इस ट्रेन में एक साथ कुल 823 यात्री सफर कर सकते हैं. जिसमें एसी फर्स्ट में 24, एसी 2 टियर में 188 और एसी 3 टियर में 611 यात्री सफर कर सकते हैं.

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में मिलने वाली सुविधाएं

6/6
वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में मिलने वाली सुविधाएं

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बात करें तो इसमें ऑटोमैटिक बाहरी यात्री दरवाजे, सेंसर आधारित अंदर के दरवाजे और जीएफआरपी पैनल लगाए गए हैं. इसके अलावा टॉयलेट को एर्गोनॉमिक रूप से डिजाइन किया है ताकी इसमें गंध नहीं आए.