लखीसराय: बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा के विधानसभा क्षेत्र से बदहाल शिक्षा व्यवस्था की तस्वीर सामने आई है. यहां छात्राएं जमीन पर बैठकर या खड़े होकर परीक्षा देने को मजबूर हैं. मामला लखीसराय शहर के दुर्गा बालिका उच्च विद्यालय का है. यहां बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के निर्देशानुसार नौवीं और दसवीं की प्रथम सावधिक परीक्षा हो रही है. यहां संसाधनों की कमी और जगह के अभाव ने पूरी व्यवस्था की पोल खोल दी है. विद्यालयों में बेंच डेस्क की कमी और बैठने के लिए पर्याप्त जगह नहीं रहने के कारण छात्र-छात्राएं जमीन पर बैठकर, खड़ी होकर एवं दीवार के सहारे परीक्षा दे रही हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक बेंच पर छह छात्राएं दे रहीं परीक्षा
शहर के केआरके हाई स्कूल के विज्ञान भवन में संचालित श्रीदुर्गा बालिका उच्च विद्यालय में नौंवी और दसवीं कक्षा की छात्राओं को काफी परेशानी झेलनी पड़ी. एक कमरे और बरामदे में चल रहे इस विद्यालय में जगह नहीं रहने के कारण एक बेंच पर पांच से छह छात्राएं बैठकर किसी तरह परीक्षा दे रही हैं. कमरे में जगह भर जाने के कारण कई छात्राएं जमीन पर बैठकर परीक्षा दे रही हैं. हाल यह है कि छात्राओं को जमीन पर बैठने के लिए भी पर्याप्त जगह नहीं थी.


कई छात्राएं खड़ी हो कर लिख रहीं कॉपियां
दुर्गा बालिका उच्च विद्यालय की प्रधानाध्यापिका अर्चना कुमारी ने कहा कि विद्यालय में जगह नहीं है कि हम सभी छात्राओं को अलग-अलग कमरों में बिठाकर परीक्षा लें. जो जगह उपलब्ध है उसी में किसी तरह छात्राओं को बिठाकर परीक्षा लेने की मजबूरी है. वहीं परीक्षा दे रही छात्राओं ने बताया कि जगह कम रहने के कारण परीक्षा देने में बहुत कठिनाई होती है. एक बेंच पर छह से सात छात्राएं बैठक कर परीक्षा दे रही हैं. इसके बावजूद जगह कम पड़ रही है जिसके कारण जमीन पर खड़े होकर परीक्षा दे रहे हैं. इस बारे में जिला शिक्षा पदाधिकारी विमलेश कुमार चौधरी ने माना कि दुर्गा बालिका उच्च विद्यालय में जगह की कमी है. एक ही भवन में दो विद्यालय चल रहे हैं. इस बारे में जिलाधिकारी एवं स्थानीय विधायक सह विधानसभा अध्यक्ष से नये भवन निर्माण का अनुरोध किया गया है.


यह भी पढ़िएः मजहरूल हक अरबी-फारसी विश्वविद्यालय के नाम पर धांधली! 60 से अधिक नॉलेज रिसोर्स सेंटर के परिणाम रोके