पटनाः Raksha Bandhan 2022 Mehndi: भारत में कोई भी त्योहार या पर्व हो, मेहंदी लगाने का एक रिवाज जैसा है. कई लोग इसे शगुन मानते हैं तो कई लोग फैशन और स्टाइल के लिए लगाते हैं. रक्षाबंधन का त्योहार बहनों के लिए बेहद खास होता है. हर साल सावन महीने की पूर्णिमा को रक्षाबंधन मनाया जाता है. रक्षाबंधन के दिन बहनें भाई के हाथों पर राखी बांधकर उनके लंबी उम्र की कामना करती हैं. रक्षाबंधन के लिए बहनें कई दिन पहले से ही रक्षाबंधन की तैयारियां शुरू कर देती हैं. रक्षाबंधन से एक दिन पहले लड़कियां हाथों पर मेहंदी लगाना पसंद करती हैं. अगर आप भी मेहंदी लगवाने की सोच रही हैं तो इन स्टाइलिश मेहंदी डिजाइन से आइडिया लें सकती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मोरनी डिजाइन मेहंदी
इस मेहंदी डिजाइन में आप मोर बनाकर उसकी आकृति में मेहंदी सकते है और डिजाइन अलग-अलग डिजाइन बना सकते है. इसके लिए मोर की गर्दन बनाएं और उसके शरीर के बाकी हिस्से को अलग-अलग डिजाइन से सजाएं. यह डिजाइन बनने के बाद काफी अच्छा लगता है.



अरेबिक मेहंदी डिजाइन
लड़कियो द्वारा सबसे ज्यादा अरेबिक मेहंदी डिजाइन को पसंद किया जाता है. अरेबिक मेहंदी डिजाइन में हाथों पर बेल लगाई जाती है. जिससे हाथ बेहद खूबसूरत लगता है. अरेबिक मेहंदी की सबसे खास बात यह है कि इसे आप घर पर भी लगवा सकते हैं. इस डिजाइन को लगाने के लिए किसी मेहंदी एक्सपर्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी.



फ्लावर डिजाइन मेहंदी
इस मेहंदी के नाम से ही पता चल रहा है कि इसमें फूलों की डिजाइन होगी. इसे लगाना सबसे आसान होता है. बस आपको 2-3 बेसिक फूल मेहंदी से बनाने सीखने होंगे, जैसे यहां गुलाब, सूरजमुखी और तीन किनारों वाले फूल बनाए गए हैं. यह मेहंदी का सबसे सिंपल डिजाइन है ताकि इसे कोई भी आराम से खुद से घर पर ही लगा सके.



भाई के लिए स्पेशल मेहंदी
इस रक्षाबंधन के खास मौके पर आप राखी स्पेशल मेहंदी भी लगवा सकती हैं. इस स्पेशल डिजाइन में हाथों पर राखी बांधते हुए भाई-बहन के डिजाइन बनाए जाते हैं. जो कि बेहद खूबसूरत लगते हैं. 



ज्वेलरी डिजाइन मेहंदी
लंबे हार या चौकर की डिजाइन में लगी मेहंदी आजकल ट्रेंड में है. जिसे आप तीज-त्योहार के अलावा शादी-ब्याह में भी लगवा सकती हैं. इस तरह के डिजाइन खासतौर से हाथों के पीछे लगाए जाते हैं.



यह भी पढ़े- Raksha Bandhan 2022 Gifts Ideas: इस रक्षाबंधन बहन को दें ये धांसू और यूनिक गिफ्ट, रिश्तें में आएगी मिठास