किसी रहस्य से कम नहीं है ट्रेन की बोगी पर लिखें ये नंबर, इस ट्रिक से करें डीकोड
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2358616

किसी रहस्य से कम नहीं है ट्रेन की बोगी पर लिखें ये नंबर, इस ट्रिक से करें डीकोड

Indian Railway IRCTC: भारतीय रेलवे नंबरों को कोडिंग के रूप में इस्तेमाल करता है. इसका मतलब है कि ट्रेन के नंबरों में छिपी जानकारी को केवल रेलवे ही समझ सकता है. इसी तरह, ट्रेन की बोगी पर लिखा नंबर भी ट्रेन के बारे में कई जानकारियां प्रदान करता है. यह जानकारी जानने के लिए आपको रेलवे के कोडिंग सिस्टम को समझना होता है.

किसी रहस्य से कम नहीं है ट्रेन की बोगी पर लिखें ये नंबर, इस ट्रिक से करें डीकोड

पटना : ट्रेन नंबर में छिपे रहस्यों को समझकर आप आसानी से यह जान सकते हैं कि आपके सफर में कितना समय लगेगा. ट्रेन नंबर में बहुत सी जानकारी छिपी होती है जो आपकी यात्रा को आसान बना सकती है. भारतीय रेलवे में हर ट्रेन नंबर एक खास पैटर्न का अनुसरण करता है, जिससे आप ट्रेन के प्रकार, उसकी दिशा और यात्रा का समय आसानी से पता कर सकते हैं.

रेलवे के अनुसार ट्रेन नंबर में पहले दो अंक ट्रेन के प्रकार को दर्शाते हैं. जैसे 12 से शुरू होने वाला नंबर आमतौर पर एक्सप्रेस ट्रेन को दर्शाता है, जबकि 10 से शुरू होने वाला नंबर अक्सर मेल ट्रेन का संकेत होता है. इसके बाद के दो अंक जैसे 34 या 56, ट्रेन की संख्या को दर्शाते हैं लेकिन इस पैटर्न को समझने के लिए ट्रेन की सूची या रेलवे की वेबसाइट पर ट्रेन नंबर की जानकारी देखना अच्छा रहेगा. अगले दो अंक ट्रेन की अंतिम गंतव्य की दिशा को दर्शाते हैं. उदाहरण के लिए अगर ट्रेन का नंबर 12345 है, तो यह देखना होगा कि ट्रेन की दिशा उत्तर की ओर है या दक्षिण की ओर है. इससे आप अनुमान लगा सकते हैं कि ट्रेन कितनी दूर तक जाएगी और यात्रा में कितना समय लगेगा.

साथ ही अंतिम दो अंक यात्रा की गति और समय को दर्शाते हैं. यदि आखिरी दो अंक 50 के आस-पास हैं, तो ट्रेन की गति औसत होगी और यात्रा में थोड़ी अधिक समय लग सकता है लेकिन यदि ये अंक कम हैं, जैसे 10 या 20, तो ट्रेन की गति तेज हो सकती है और यात्रा जल्दी पूरी हो सकती है. इसलिए, जब आप अपने यात्रा के समय का अनुमान लगाना चाहते हैं, तो ट्रेन नंबर का ध्यानपूर्वक विश्लेषण करें. रेलवे की वेबसाइट या ट्रैकिंग एप्स पर जाकर भी आप अपने ट्रेन के समय और गति की अधिक सटीक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इससे आप अपनी यात्रा को बेहतर ढंग से प्लान कर सकते हैं और समय का सही अनुमान लगा सकते हैं.

ये भी पढ़िए- Aaj Ka Rashifal 2024 : आज इन 3 राशियों की किस्मत खोलेंगे भगवान शिव, जानें क्या कहती है आपकी राशि

 

Trending news