Vastu Tips : वास्तु के अनुसार घर बनाते समय मुख्य द्वार की दिशा के साथ-साथ घर के आगे जाने वाली सड़क की दिशा का भी खास महत्व होता है. घर के सामने की सड़क जीवन में खुशियां और परेशानियां दोनों ला सकती हैं. इसलिए, मकान के निर्माण से पहले सड़क की दिशा का ध्यान रखना जरूरी है. सही दिशा में मेहनत करने से सफलता मिलती है, इसी तरह, घर के सामने की सड़कें भी सुख-समृद्धि या कष्ट का कारण बन सकती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घर के आगे की शुभ सड़कें
आचार्य मदन मोहन के अनुसार यदि घर के सामने उत्तर से उत्तर-पूर्व दिशा में सड़क जाती है, तो यह व्यक्ति को मान-सम्मान दिलाती है. खासकर महिलाओं के लिए यह दिशा शुभ मानी जाती है और इससे घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है. अगर सड़क पूर्व से उत्तर-पूर्व दिशा में निकलती है, तो यह भी सुख और खुशियों का प्रतीक है. इसी तरह, घर के पश्चिम से उत्तर-पश्चिम दिशा की सड़कें भी शुभ होती हैं. ये व्यक्ति को लीडर बनने की प्रेरणा देती हैं. दक्षिण से दक्षिण-पूर्व दिशा में सड़क का होना भी कल्याणकारी माना जाता है, जिससे जीवन में सकारात्मकता आती है.


कौनसी होती है अशुभ सड़कें
वास्तु के अनुसार अगर घर से उत्तर से उत्तर-पूर्व दिशा में सड़क जाती है, तो यह आर्थिक समस्याओं का कारण बन सकती है. इसी प्रकार पूर्व से दक्षिण-पूर्व दिशा में जाती सड़क भी शुभ नहीं मानी जाती, क्योंकि इसे धन में कमी लाने वाला माना जाता है. दक्षिण-पश्चिम से दक्षिण की ओर जाने वाली सड़कें भी अच्छी नहीं मानी जाती हैं. इसके साथ ही, दक्षिण-पश्चिम से पश्चिम दिशा में जाने वाली सड़कें भी शुभ नहीं मानी जाती हैं.


इसके अलावा बता दें कि इन दिशा-निर्देशों के आधार पर घर के सामने की सड़क की दिशा का ध्यान रखते हुए निर्माण करना चाहिए. यह न केवल आपके जीवन में सुख-समृद्धि लाने में मदद करेगा, बल्कि मानसिक शांति भी प्रदान करेगा.


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी पूर्ण रूप से सत्य नहीं हो सकती है. इसे अपनाने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह लेना जरूरी है.


ये भी पढ़िए-  Vastu Tips: हर समय परेशानी महसूस होती है? जानें तनाव कम करने के 4 सरल वास्तु टिप्स