Vijayadashmi Shubh Din: विजयादशमी के दिन अगर कर लेंगे ये काम तो घर में बरसेगा पैसा ही पैसा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1380813

Vijayadashmi Shubh Din: विजयादशमी के दिन अगर कर लेंगे ये काम तो घर में बरसेगा पैसा ही पैसा

Vijayadashmi Shubh Din: दशमी तिथि एक शुभ तिथि है इस कारण कार्यों में शुभता की इच्छा रखने वालों के लिए इस तिथि के दिन अपने इच्छित काम करने पर शुभ फल प्राप्त होते हैं. इस तिथि के दिन किसी नई किताब का या ग्रंथ का विमोचन करना शुभ होता है. 

Vijayadashmi Shubh Din: विजयादशमी के दिन अगर कर लेंगे ये काम तो घर में बरसेगा पैसा ही पैसा

पटनाः Vijayadashmi Shubh Din: विजयादशमी का दिन सनातन परंपरा में बहुत ही शुभ माना जाता है. ये वह दिन होता है, जब दो ऋतुओं का संधिकाल होता है. इसके बाद से ही शरद ऋतु का आरंभ हो जाता है. वहीं, विजयदशमी का पर्व कई प्रकार शुभ कार्यों, नए काम की शुरुआत और उद्घाटन आदि के लिए शुभ होता है. यह दिन देवी जया-विजया का दिन होता है. इसलिए उनका आशीर्वाद इस तिथि को प्राप्त होता है जो लोगों को विजय दिलाता है. जानिए क्या है आज किए जाने वाले कार्यों का महत्व

उद्घाटन-आरंभ का शुभ दिन
दशमी तिथि एक शुभ तिथि है इस कारण कार्यों में शुभता की इच्छा रखने वालों के लिए इस तिथि के दिन अपने इच्छित काम करने पर शुभ फल प्राप्त होते हैं. इस तिथि के दिन किसी नई किताब का या ग्रंथ का विमोचन करना शुभ होता है. किसी भी प्रकार की पद प्राप्ति के लिए शपथ ग्रहण करने का कार्यक्रम इस समय पर करना उत्तम होता है. किसी भी नए काम का उद्घाटन या आरंभ इत्यादि के काम इस तिथि के दिन करना अच्छे माने जाते हैं.

वाहन खरीदने के लिए उत्तम दिन
वाहन वस्त्र इत्यादि नई वस्तुओं की खरीद भी इस तिथि के दिन की जा सकती है. विजयादशमी के दिन रावण दहन के पूर्व घर के ईशान कोण में चंदन, कुमकुम और लाल पुष्प से अष्टदल कमल की आकृति बनाना शुभ होता है. माना जाता है कि इसके बाद शमी के पेड़ की जड़ से कुछ मिट्टी लाकर पूजा स्थल में रखनी चाहिए. ऐसे करने से मान्यता है कि घर में सुख-समृद्धि और सौभाग्य आता है. दशहरा के दिन मान्यता है कि शस्त्र पूजन करने से भी शुभ फल की प्राप्ति होती है.

आज ऐसे बन सकता है सौभाग्य
मान्यता है कि दशहरे के दिन शमी के वृक्ष के नीचे घी का दीपक जलाना शुभ होता है. कहते हैं कि ऐसा करने से कार्यों में सफलता हासिल होती है. मान्यता है कि दशहरा के दिन भगवान शिव का प्रतीक नीलकंठ के दर्शन होना शुभ होता है. नीलकंठ को सौभाग्य का प्रतीक मानते हैं.

यह भी पढ़िएः Aaj Ka Rashifal 5 October: विजयादशमी के दिन मिथुन, कन्या राशिवालों को होगा धन लाभ, जानें अपनी राशि का हाल

Trending news