रामा और श्यामा तुलसी में से कौन सी तुलसी आपके लिए होती है शुभ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1613712

रामा और श्यामा तुलसी में से कौन सी तुलसी आपके लिए होती है शुभ

Rama Tulsi Plant: सनातन धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है. यह कहा जाता है कि तुलसी धार्मिक मान्यताओं के अलावा औषधीय गुणों से भी लैस होती है और यह भी मान्यता है कि घर में इसे लगाने से सुख और समृद्धि बनी रहती है. 

रामा और श्यामा तुलसी में से कौन सी तुलसी आपके लिए होती है शुभ

Rama Tulsi Plant: सनातन धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है. यह कहा जाता है कि तुलसी धार्मिक मान्यताओं के अलावा औषधीय गुणों से भी लैस होती है और यह भी मान्यता है कि घर में इसे लगाने से सुख और समृद्धि बनी रहती है. इसलिए लोग इसे घर के आंगन में या फिर मुख्य द्वार पर लगाते हैं. कहा जाता है कि तुलसी का पौधा घर के आंगन में या फिर मुख्य द्वार पर लगाने से नकारात्मक विचारों का प्रवाह खत्म हो जाता है. इससे घर के लोगों का स्वास्थ्य भी उत्तम होता है और धन की कमी कभी आड़े नहीं आती. 

हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार, तुलसी के पौधे में भगवान लक्ष्मी नारायण का वास होता है. इसलिए नियमित रूप से इसकी पूजा की जाती है और नियमित रूप से इसे जल भी अर्पित किया जाता है. शाम के समय तुलसी के पौधे के पास दीपक जलाने की भी मान्यता है. कहा जाता है कि सावन में तुलसी का पौधा जरूर लगाना चाहिए. 

ये तो हो गई तुलसी की मान्यता की बात. अब आपको बताते हैं कि तुलसी कितने प्रकार की होती है. तुलसी दो प्रकार की होती है— एक रामा तुलसी और दूसरी श्यामा तुलसी. जिस तुलसी की पत्तियां हरी होती हैं, उसे उज्ज्वल या रामा तुलसी के नाम से जानते हैं. इसके पत्ते का स्वाद हल्का मीठा होता है. इसकी पत्तियां पूजा पाठ में भी इस्तेमाल की जाती हैं. इसे घर में लगाने से सुख समृद्धि आती है. दूसरी तुलसी श्यामा होती है. श्यामा तुलसी की पत्तियां बैंगनी कलर की होती है. इसलिए इसे श्यामा तुलसी कहते हैं. इस तुलसी का संबंध भगवान श्रीकृष्ण से है. इसकी पत्तियां श्रीकृष्ण के रंग की होती हैं. आयुर्वेद में इस तुलसी का बहुत महत्व है. श्यामा तुलसी गुरुवार को ही लगाया जाना चाहिए.

श्यामा तुलसी को कृष्णा तुलसी भी कहते हैं. रामा और श्यामा दोनों तुलसी को घर में लगाया जा सकता है. दोनों ही तुलसी मंगलकारी होती हैं. सावन में जब आप तुलसी लगाएं तो रामा तुलसी ही लगाएं, क्योंकि इसके पत्ते हरे होते हैं और सावन में हरे रंग का अलग महत्व है. रामा तुलसी को भाग्यशाली तुलसी भी कहते हैं. 

कहते हैं कि तुलसी के पौधे को कभी छत पर नहीं लगाना चाहिए. इससे वास्तु दोष होता है. तुलसी का संबंध बुध ग्रह से होता है तो जिसकी कुंडली में धन के भाव में बुध ग्रह हों, उसे तुलसी का पौधा छत पर बिल्कुल नहीं लगानी चाहिए. इससे आपको धनहानि होने का डर बना रहता है.

यह भी पढ़ें-Tulsi Vastu Tips: इस दिन भूलकर भी नहीं तोड़नी चाहिए तुलसी की पत्तियां, नहीं तो मिनटों में आएगी कंगाली

Trending news