close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पटना सिटी में डायन के नाम पर पिटाई, लोगों ने लगाया तंत्र-मंत्र से जान लेने का आरोप

 आक्रोशित लोग थाने पहुंच गए और महिला को उनके हवाले करने का दबाव बनाने लगे. पुलिस ने किसी तरह से समझा बुझाकर मामले को शांत कराया.

 पटना सिटी में डायन के नाम पर पिटाई, लोगों ने लगाया तंत्र-मंत्र से जान लेने का आरोप
पुलिस ने मौके पर पहुंचकर उग्र भीड़ से महिला को किसी तरह से बचाया. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना: बिहार के पटना सिटी के मंगल तालाब इलाके में लोगों ने डायन बिसाई के नाम पर महिला की पिटाई कर दी. लोगों ने आरोप लगाया कि महिला ने तंत्र मंत्र के जरिए प्रसाद खिलाकर एक युवक की हत्या कर दी और अब उसी युवक की बहन की जान लेने वाली थी. सूचना मिलने पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर उग्र भीड़ से महिला को किसी तरह से बचाया और चौक थाना लेकर पहुंची.

लेकिन लोगों का गुस्सा शांत नहीं हुआ, जिसके बाद आक्रोशित लोग थाने पहुंच गए और महिला को उनके हवाले करने का दबाव बनाने लगे. पुलिस ने किसी तरह से समझा बुझाकर मामले को शांत कराया.

डायन बिसाही के नाम पर झारखंड में आए दिन औरतें के साथ अमानवीय अत्याचार किया जा रहा है. यहां तक की डायन के नाम पर जघन्य हत्या के भी कई मामले सामने आए हैं.

प्रदेश के लिए ये घटनाएं दाग हैं, लेकिन इस मुद्दे पर समाज अभी तक जागरूक नहीं हो सका है. इस गंभीर समस्या के समाधान के लिए कई लोग और कई संस्थाएं लड़ाई लड़ रही हैं. लेकिन इस तरह समाजिक बुराई मिटाने के लिए लोगों को जागरूक करना जरूरी है.

तमाम तरह की योजनाओं और कई संस्थाओं के काम करने के बावजूद इस कुप्रथा को लोगों के दिमाग से नहीं निकाला जा सका है. लोग इसे ही सही मानकर जी रहे हैं. मौब लिंचिंग पर प्रशासन की जागरूकता के बाबजूद भी डायन बिसाही के नाम पर उड़ी अफ़वाहों के चलते भीड़ तंत्र हावी है.