Advertisement
photoDetails0hindi

Hair care tips: बालों को घना और मजबूत बनाना है, जान लें ये घरेलू नुस्खे

Hair care tips: सर्दियों में बालों से जुड़ी समस्याएं आम होती हैं. जिससे दो मुंहे बाल, ड्राईनेस जैसी कई समस्या होती है. इन सबसे छुटकारा पाने के लिए आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ हेल्दी डाइट को अपना सकते हैं. जिससे आपके बाल घने और मजबूत हो सकते हैं.

1/7

बालों की देखभाल के लिए आपको हमेशा सक्रिय रहना होगा. इसके लिए आप नियमित रूप से गुनगुने तेल से रात में अपने बालों की मालिश करें. इसके लगभग 40-45 मिनट बाद शैंपू से बालों को धो लें. 

2/7

बालों को मजबूत रखने के लिए हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करें. इससे आपके बालों को मजबूती मिलेगी.

3/7

बालों पर जरूरत से ज्यादा शैम्पू का उपयोग करना नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप हमेशा हर्बल शैम्पू का उपयोग करें.

4/7

अगर आप बालों पर कंडीशनर लगाते हैं तो आप को रात में नारियल का तेल लगाना चाहिए. हमेशा शैंपू करने के बाद अपने बालों में कंडीशनर जरूर लगाएं, इसके लगभग 5-10 मिनट के बाद बालों को धो लें.

5/7

बालों को सुखाने के लिए साफ तौलिए का इस्तेमाल करें लगभग 15-20 मिनट के बाद तौलिए को हटा दें. आप बालों को सुखाने के बाद हेयर सीरम की कुछ बूंदें लें, इसे हल्के हाथों से बालों में पूरी तरह से लगाएं.

6/7

आप अपने बालों को लकड़ी की कंघी से सुलझाने की कोशिश करें.  

 

7/7

बालों को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डाइट खायें. आप अपने आहार में मल्टीविटामिन, हरी सब्जियां, फल और स्प्राउट्स शामिल करें.