Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2399801
photoDetails0hindi

Janmashtami 2024: जन्माष्टमी के दिन इन चीजों को घर लाना होता है बेहद शुभ, बाल-गोपाल होते हैं प्रसन्न!

Janmashtami 2024: जन्माष्टमी के पावन दिन घर में कुछ वस्तुओं का लाना बेहद शुभ माना जाता है. मान्यता है कि जो लोग इस शुभ दिन घर में इन वस्तुओं को लाते हैं, उनके घर-परिवार पर माता लक्ष्मी समेत भगवान विष्णु की असीम कृपा बनी रहती है. परिवार में खुशहाली के साथ बरकत आती है. 

 

जन्माष्टमी

1/6
जन्माष्टमी

जन्माष्टमी हर साल भाद्रपद महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. ये दिन बेहद शुभ होता है, इसलिए कृष्ण जन्माष्टमी के दिन घर में बाल गोपाल का प्रिय बांसुरी को लाना बहुत शुभ होता है. 

बांसुरी

2/6
बांसुरी

कहा जाता है कि जन्माष्टमी के दिन घर में बांसुरी लाने से बाल गोपाल प्रसन्न होते हैं. इससे घर पर उनकी कृपा के साथ आर्थिक तंगी जैसी समस्या नहीं आती है. लोगों का दांपत्य जीवन खुशहाली के साथ बीतता है.

 

धातु से बना गाय

3/6
धातु से बना गाय

कृष्ण जन्माष्टमी के दिन घर में पीतल या चांदी से बना गाय को लाना काफी शुभ होता है. बाल गोपाल को गौ माता से उतना की प्रेम है जितना की बांसुरी से. मान्यता है कि जो लोग जन्माष्टमी के दिन घर में पीतल या चांदी से बना गाय को लाते हैं. उस घर में परिवार के सदस्यों के जीवन में सफलता आती है. परिवार जनों को कारोबार और करियर में सफलता प्राप्त होता है. 

 

पूजा घर

4/6
पूजा घर

जन्माष्टमी के दिन घर लाए धातु से बने गाय को पूजा घर में ही रखना ज्यादा मंगलकारी होता है. इससे घर में धन-धान्य की कभी कमी नहीं होती है. परिवार में खुशहाली बनी रहती है. 

 

वैजयंती माला

5/6
वैजयंती माला

जन्माष्टमी के पावन दिन घर में वैजयंती माला को लाना काफी शुभ होता है. माना जाता है कि वैजयंती माला में माता लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए इस दिन घर में वैजयंती माला को लाने से घर की आर्थिक स्थिति में सुधार आता है. घर में बरकत आती है. 

 

मोर पंख

6/6
मोर पंख

कृष्ण जन्माष्टमी के दिन घर में मोर पंख को लाना भा काफी मंगलकारी होता है. मान्यता है कि इससे घर का कलह-क्लेश कम होता है. घर में खुशहाली आती है. परिवार के सभी लोग एक-दूसरे के साथ हंसी-खुशी रहते हैं. बाल गोपाल की असीम कृपा घर पर बनी रहती है.