Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2388611
photoDetails0hindi

Jharkhand Based Movies: झारखंड पर बनी इन फिल्मों में देखें राज्य की असली हकीकत, बॉक्स ऑफिस पर करोड़ के पार की थी कमाई!

Jharkhand Based Movies: झारखंड पर आधारित फिल्मों को देखना लोगों को काफी पसंद आता है. यही वजह है कि बॉलीवुड ने राज्य झारखंड पर कई फिल्मों को बनाया है. चलिए हम आपको झारखंड पर आधारित फिल्मों के बारे में बताते हैं. 

 

एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी

1/5
एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी

एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी फिल्म देश के बेहतरीन क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के ऊपर आधारित है. जिनका जन्म झारखंड की राजधानी रांची में हुआ था. 2016 में रिलीज हुई ये फिल्म एक बायोग्राफिकल स्पोर्ट्स ड्रामा है. इस मूवी में दिवंगत सुशांत सिंह राजपूत ने महेंद्र सिंह धोनी के किरदार को निभाया है. इसके साथ ही आपको इस मूवी में दिशा पटानी के साथ कियारा आडवाणी, सर्वदमन बनर्जी, अनुपम खेर समेत अन्य कलाकार अभिनय करते हुए नजर आ जाएंगे. फिल्म को नीरज पांडे के द्वारा निर्देशित किया है. बॉक्स ऑफिस पर इस मूवी ने काफी अच्छी कमाई की थी. लोगों को ये फिल्म बहुत पसंद आया था. 

ए डेथ इन द गूंज

2/5
ए डेथ इन द गूंज

ए डेथ इन द गूंज, झारखंड पर आधारित एक मूवी है. जो कि साल 2016 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म को कोंकणा सेन शर्मा के द्वारा निर्देशित किया गया है. फिल्म में विक्रांत मैसी, तिलोत्तमा शोम, ओम पुरी, तनुजा, गुलशन देवैया, कल्कि कोचलिन जैसे कलाकार आपको देखने को मिल जाएंगे. मूवी ए डेथ इन द गूंज थ्रिलर ड्रामा है. जिसमें दिखाया गया है कि कैसे साल 1979 में झारखंड के शहर  मैक्लुस्कीगंज में एक परिवार अपनी क्रिसमस की छुट्टियों को मनाने के लिए आता है. जहां परिवार के सदस्य भूतों के बहकावे में आने लगते हैं. 

अजब सिंह की गजब कहानी

3/5
अजब सिंह की गजब कहानी

2017 में रिलीज हुई फिल्म अजब सिंह की गजब कहानी एक एक हिंदी भाषा ड्रामा मूवी है. इस फिल्म को ऋषि प्रकाश मिश्रा द्वारा निर्देशित किया गया है. इसमें आपको अजय कुमार सिंह, यशपाल शर्मा , विकास गिरी, मनोज मिश्रा, गोविंद नामदेव जैसे कलाकार आपको अभिनय करते हुए दिख जाएंगे. झारखंड पर आधारित इस मूवी में दिखाया गया है कि कैसे एक आईएएस अधिकारी को एक्सीडेंट के बाद देखने और सुनने में परेशानियां होने लगी, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने झारखंड के आयकर के डिप्टी कमिश्नर के रूप में काम किया. 

रांची डायरीज

4/5
रांची डायरीज

रांची डायरीज झारखंड की राजधानी रांची पर आधारित एक मूवी है. इसे सात्विक मोहंती द्वारा निर्देशित किया गया है. साल 2017 में रिलीज हुई ये फिल्म एक क्राइम थ्रिलर मूवी है. जिसमें  हिमांश कोहली, ताहा शाह, सौंदर्या शर्मा, जिमी शेरगिल, सतीश कौशिक, अनुपम खेर जैसे कलाकारों ने काम किया है. ये फिल्म रांची की गायिका गुड़िया पर आधारित है. जिसमें दिखाया जाता है कि गुड़िया गाना तो अच्छा गाती है, लेकिन वो शकीरा के तरह पॅाप वर्ल्ड में भी नाम कमाना चाहती है. जिसमें उसके दोस्तों ने उसका बहुत साथ दिया. 

लोहरदगा

5/5
लोहरदगा

लोहरदगा, झारखंड पर आधारित बनी फिल्मों में से एक है. ये साल 2023 में रिलीज हुई थी. जिसे श्री लाल विजय शाहदेव ने निर्देशित किया है. इस मूवी में 100 से ज्यादा झारखंड के स्थानीय कलाकारों ने काम किया है. इस फिल्म में आपको संजय मिश्रा, विजय राज, अखिलेंद्र मिश्रा जैसे कलाकारों ने अभिनय किया है. ये फिल्म 20 साल के युवा मनु की कहानी पर आधारित है. जिसका सपना होता है कि वो भारतीय सेना में भर्ती लें, लेकिन वो एक गारंटीशुदा सरकारी नौकरी देने वाले एजेंट के जाल में फस जाता है. जहां वो 19 अन्य युवाओं के साथ नक्सली के रूप में परिवर्तित होकर आत्मसमर्पण करने जाता है.